कई मायनों में चिकन आपके लिए है पोषक तत्वों से भरपूर

चिकन खाना सेहत के हिसब से जरूरी होता है I चिकन मे मौजूद प्रोटीन, विटामिन, खनिज लवण आदि मात्रा मे पाए जाते है I चिकन आपकी सेहत के लिए कई मायनों में अच्छा हो सकता है। उबला हुआ चिकन खाना सेहत के लिए आवश्यक होता है, क्योंकि यह शरीर के लिए कई मामलों में फायदेमंद होता है। प्रोटीन से भरपूर चिकन में फैट की मात्रा काफी कम होती है।चिकन जब भी लें तो वह ताजा होना चाहिये। ताजे चिकन में प्रोटीन शामिल होता है।

Loading...

1. चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा नॉन-वेजिटेरियन स्रोत माना जाता है। ये लीन मीट होता है जिसका मतलब है कि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और फैट यानी वसा कम होता है।

2. चिकन में दो पोषक तत्व ट्राइप्टोफन और विटामिन बी5 ऐसे होते हैं जो आपका तनाव चुटकियों में दूर करते हैं।

3. चिकन में मैग्नीशियम मौजूद होता है। चिकन का ये तत्व प्री-मेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करता है। साथ ही पीरियड्स के दौरान महिलाओं में जो मूड बदलने की स्थितियां उत्पन्न होती हैं उनमें भी चिकन फायदा पहुंचाता है।

4. सर्दी व जुकाम में राहत पहुंचाने के लिए चिकन सूप को लंबे अर्से से बतौर घरेलू नुस्खा इस्तेमाल किया जा रहा है। चिकन सूप की स्टीम यानी भाप से बंद नाक खुल जाती है और गले का कंजेस्शन भी साफ हो जाता है I

5. चिकन में विटामिन बी6 बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है। ये तत्व दिल के दौरे से सुरक्षा प्रदान करता है। विटामिन बी6 होमोसिस्टाइन के स्तर को कम करता है। इसके अलावा चिकन नियासिन का भी अच्छा स्रोत होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों के लिए बहुत बड़ा खतरा होता है।

6. प्रोटीन के अलावा, चिकन में फास्फोरस और कैल्शियम भी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो कि हड्डियों की स्थिति सुधारता है। साथ ही, इसमें सेलेनियम भी पाया जाता है जो कि गठिया रोग का जोखिम कम करने के लिए जाना जाता है।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *