ओलिंपिक पर मंडराया कोरोना का खतरा, हो सकता है स्थगित

न्यूज़ डेस्क
कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में कोहराम मचाये हुए है। इसके चलते कई देशों ने होने वाली महत्वपूर्ण सम्मित्तियों को भी स्थगित कर दिया है। वहीं, अब खबर आ रही है कि कोरोना की वजह से टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेल भी टलने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि इन खेलों को एक साल के लिए स्थगित किया जाएगा। यानी कि अब ओलंपिक अगले साल 2021 में होंगे।
जाहिर है कि इससे पहले कभी ऐसा नही हुआ जब ओलंपिक को टाला गया हो। ये पहली बार हो रहा है। हालांकि तीन बार रद्द जरुर हुए हैं। पहली बार 1916 में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ओलिंपिक को रद्द किया गया था। इसके बाद 1940 और 1944 के दौरान द्वितीय विश्व युद्ध की वजह से ओलिंपिंक खेल नहीं हुए थे।
हालांकि इसका आधिकारिक ऐलान अभी नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने भी साफ कर दिया है कि ओलिंपिक का टलना तय है।
आईओसी के वरिष्ठ अधिकारी डिक पाउंड ने बताया कि ओलंपिक गेम्स स्थगित किए जाएंगे, इसकी बाकी जानकारियों पर अगले चार सप्ताह में काम किया जाएगा। ‘जितनी जानकारी है उसके अनुसार आईओसी ने ओलंपिक गेम्स को स्थगित करने का फैसला ले लिया है। बस इतना ही कहूंगा कि ओलंपिक गेम्स 24 जुलाई से शुरू नहीं होंगे।’
गौरतलब है कि टोक्यो ओलिंपिक पर काफी समय से कोरोना वायरसका खतरा मंडरा रहा था, लेकिन जापान की ओलिंपिक कमेटी और इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी समय पर ही खेलों का आयोजन करने की बात कह रही थी। इसके बाद कोरोना वायरस के बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए अब इन खेलों को स्थगित करने का फैसला करना पड़ा।

कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़े देशों ने कोरोना वायरस को देखते हुए पहले ही ओलिंपिक से नाम वापस ले लिया था। वहीं खेलों के कई बड़े संघ पहले ही ओलिंपिक को स्थगित करने की मांग कर रहे थे। भारत भी जल्द ही अपना नाम वापस ले सकता है।
बता दें कि अब तक दुनियाभर में कोरोना वायरस की चपेट में 3.70 लाख से ज्यादा लोग आ चुके हैं। जबकि 16 हजार लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। जापान में भी 1700 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं जिसमें ओलिंपिक कमेटी के अधिकारी भी शामिल हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button