हो जाये सावधान, फर्जी है फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्ट्राग्राम!

वॉशिंगटन। एंड्रॉयड यूजर्स को बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। वे साइबर क्रिमिनल्स के आसान शिकार बन सकते हैं। दरअसल, साइबर क्रिमिनल्स ने गूगल प्ले स्टोर पर कई फर्जी ऐप अपलोड कर दिए हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड हैं फर्जी फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्ट्राग्राम ऐप

ये देखने में बिल्कुल असली ऐप की तरह ही दिखते हैं, लेकिन इनमें एक वायरस पड़ा हुआ है। यह आपकी सारी निजी जानकारियों को साइबर क्रिमिनल्स तक आसानी से पहुंचा सकता है। यह जानकारी Zscaler के आईटी सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने दी है।

इन फर्जी ऐप्स में SpyNote RAT नाम का वायरस पड़ा है। इंस्टॉल करने के बाद जब इन ऐप्स को खोला जाता है, तो ये ब्लैंक विंडो दिखाते हैं और स्क्रीन से गायब हो जाते हैं।

इससे यूजर चकरा जाता है कि ऐप हट गया है, लेकिव वह बैकग्राउंड में चलता रहता है। वर्तमान में कई अन्य फर्जी ऐप भी इस वायरस से ग्रस्त हैं, जिनमें सुपर मारियो रन और पोकेमोन गो सहित कई ऐप शामिल हैं।

कैसे बचें इस समस्या से?

मैलवेयर और SpyNote जैसे वायरस से बचने के लिए थर्ड पार्टी स्टोर से कोई ऐप डाउनलोड नहीं करें। Apps को डाउनलोड करने के लिए Google प्ले स्टोर का ही उपयोग करें। इसके अलावा एसएमएस या ईमेल संदेश में किसी अज्ञात संपर्क द्वारा भेजे गए लिंक या संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।

=>
loading...
=>

Leave a Reply

Your email address will not be published.