उन्नत भारत अभियान में शामिल हुए 840 उच्च शिक्षण संस्थान

नई दिल्ली (एजेंसी)। गांधी जयंती के अवसर पर उन्नत भारत अभियान Unnat Bharat Abhiyan के दूसरे चरण में 840 नए उच्च शैक्षिक संस्थानों का नामांकित किया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की मंगलवार को यहां जारी सूचना के अनुसार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष में आयोजित होने वाले समारोहों के एक हिस्से के रूप में 840 नए उच्च शैक्षिक संस्थानों को उन्नत भारत अभियान में नामांकित किया गया है।
इसमें कहा गया है कि ह्उन्नत भारत अभियान योजना के तहत पहले चरण में 688 संस्थान ग्रामीण भारत को समृद्ध करने के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों में शामिल हैं। इसमें क्षेत्रीय दौरे, घर-घर के सर्वेक्षण, ग्रामीण जनता द्वारा महसूस की जा रही जरूरतों की पहचान करना, उनके जीवन में सुधार लाने के लिए प्रौद्योगिकी या प्रक्रिया को विकसित करना शामिल है। दूसरे चरण में जबरदस्त प्रतिस्पर्धा के बाद इन संस्थानों का चयन किया गया है और ये उन्नत भारत अभियान दो का हिस्सा होंगे। इन 840 संस्थानों में 521 तकनीकी संस्थान और 319 गैर-तकनीकी संस्थान हैं।
Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो
 
The post उन्नत भारत अभियान में शामिल हुए 840 उच्च शिक्षण संस्थान appeared first on Hindi News, Hindi Newspaper, Hindi News Online | Sachkahoon.com.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button