उत्तराखंड में डीओए सहित विभिन्न पदों पर होगी भर्ती

 उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO), कंप्यूटर असिस्टेंट, जूनियर असिस्टेंट सहित कई अन्य पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इन पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 11 अक्तूबर, 2024 से आधिकारिक वेबसाइट (sssc.uk.gov.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 नवंबर, 2024 है। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 751 पदों को भरना है। 

रिक्ति विवरण इस प्रकार है:

डाटा एंट्री ऑपरेटर (उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग): 03 रिक्तियां

कंप्यूटर सहायक सह रिसेप्शनिस्ट (राज्यपाल सचिवालय, उत्तराखंड): 03 रिक्तियां

जूनियर असिस्टेंट (उत्तराखंड राज्य के विभिन्न विभाग): 465 रिक्तियां

रिसेप्शनिस्ट (राज्य संपत्ति विभाग): 05 रिक्तियां

आवास निरीक्षक (आवास विभाग): 01 रिक्ति

मेट (सिंचाई विभाग): 268 रिक्तियां

पर्यवेक्षक (विभिन्न विभाग): 06 रिक्तियां

पात्रता मानदंड

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी, लागू नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और कुछ पदों के लिए टाइपिंग का अनुभव होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का मूल्यांकन लिखित प्रतियोगी परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद लिखित परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को योग्यता टाइपिंग परीक्षा देनी होगी। 

टाइपिंग टेस्ट के समापन के बाद सभी उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा और फिर लिखित परीक्षा में व्यक्ति के प्रदर्शन के आधार पर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी।

आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित वर्ग को 300 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

Back to top button