ईवीएम के निरीक्षण की याचिका पर सुनवाई आज, 21 विपक्षी दलों के नेता पहुंचे कोर्ट

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के मतदान में एक महीने से भी कम वक्त बचा है और इस बीच शुक्रवार यानी आज 21 विपक्षी दल आज सुप्रीम कोर्ट पहुंचेंगे। लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल होने वाले ईवीएम और वीवीपीएटी में से 50 फीसदी का औचक निरीक्षण करने की मांग की है।
ये भी पढ़ें :-मसूद अजहर मामले में मोदी ने चीन के सामने किया आत्मसमर्पण: उमर अब्दुल्ला 
आपको बता दें आंध्र देश के सीएम चंद्र बाबू नायडू, दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल सहित 21 विपक्षी दलों के नेताओं द्वारा दायर इस याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। याचिकाकर्ता नेताओं का कहना है कि ईवीएम और वीवीपीएटी की विश्वसनीयता पर पहले ही सवाल है, लिहाजा फ्री व फेयर चुनाव केलिए कम से कम 50 फीसदी ईवीएम और वीवीपीएटी का औचक निरीक्षण होना चाहिए।
ये भी पढ़ें :-लोकसभा चुनाव 2019 में बादल रहा है उत्तर प्रदेश का चुनावी समीकरण 
जानकारी के मुताबिक याचिका में कहा गया कि लोकसभा चुनाव केपरिणाम घोषित करने से पहले यह औचक निरीक्षण होना चाहिए। याचिकाकर्ता नेताओं का कहना है कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए निष्पक्ष चुनाव होना चाहिए और इसकेलिए पुख्ता इंतजाम होना चाहिए।वहीँ याचिका दायर करने वालों में शरद पवार, केसी वेणुगोपाल, डेरेक ओब्र्र्रान, शरद यादव, अखिलेश यादव, सतीश चंद्र मिश्रा, एमकेस्टालिन, टीके रंगराजन, मनोज कुमार झा, फारुख अब्दुल्ला, एए रेड्डी, कुमार दानिश अली, अजीत सिंह, मोहम्मद बदरूद्दीन अजमल, जीतन राम मांझी, प्रो. अशोक कुमार मिश्र आदि शामिल हैं।
 
 

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button