इस विधि से बनाएं आलू तड़का रायता, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद

जब भी रायता का नाम आता है तो ज्यादातर लोग बूंदी, खीरा या फिर लौकी का रायता ही बना देते हैं। ऐसे में अगर आप कुछ अलग रायता खाना चाहते हैं तो हम लेकर आए हैं आलू तड़का रायता जो आपके लिए परफेक्ट है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा और ये झट से बनकर तैयार भी हो जाएगा।
ये भी पढ़ें- बर्थडे स्पेशल : 47 साल की हुईं महिमा चौधरी, इस फिल्म से किया था डेब्यू
तो आइए जानते हैं आलू तड़का रायता बनाने की रेसिपी।
आवश्यक समाग्री
दही
उबला हुआ आलू
महीन कटा टमाटर
महीन कटा प्याज
हरी मिर्च
काला और सफेद नमक
धनिया की पत्ती
हींग
राई
साबित मिर्च
जीरा
सरसों का तेल
ये भी पढ़ें- संसद के मॉनसून सत्र से पहले 5 सांसद मिले कोरोना पॉजिटिव
बनाने की विधि
सबसे पहले आप दही को अच्छी से फेट लीजिए। दही कितना लेना है वो कितने लोगों के लिए बना रहे हैं उस पर निर्भर करता है। यहां हम दो लोगों के लिए आलू का रायता बना रहे हैं तो हमने डेढ़ कटोरी दही लिया है उसमें आधा कप पानी मिलाया। अब इसे अच्छे से फेटिए। जब ये फिट जाए तो उसमें दो उबले हुए आलू काटकर डाल दें। ध्यान रहें कि आलू ठंडा ही हो। अब इसमें आधा कटा हुआ महीन टमाटर, इसके बाद प्याज महीन कटा हुआ डाल दें। प्याज आप चाहे तो डालेंवरना ना डालें।
इसमें अब थोड़ा सा काला नमक, सादा नमक, धनिया की पत्ती महीन कटी हुई, महीन कटी हरी मिर्च डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस रायते में तड़का लगाने के लिए एक पैन को गैस पर धीमी आंच पर रखें। पैन के गर्म होते ही उसमें एक चम्मच सरसों का तेल डालें। तेल के हल्का गर्म होते ही उसमें साबित मिर्च, थोड़ी सी हींग, राई, जीरा डालकर कुछ सेकेंड के लिए इंतजार करें और फिर एकदम थोड़ी सा लाल मिर्च पाउडर डाल दें। इसके ऊपर आप महीन कटा धनिया  डाल दें। आपका आलू का तड़का रायता एक दम तैयार है।
The post इस विधि से बनाएं आलू तड़का रायता, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Loading...
loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...