इस फल को खाने से पास नहीं फटकता बुढ़ापा, आजमां कर देखिए

- in हेल्थ

इस फल का नाम ड्रैगन फ्रूट है। इसे पिताया या स्ट्रॉबेरी पीयर के नाम से भी जाना जाता है। ऊपर से काफी ऊबड-खाबड़ सा दिखने वाला ये फल अंदर से काफी मुलायम और टेस्टी होता है। इसके फायदों के बारे में जानकर आप खुद को इसे खाने से रोक नहीं पाएंगे..इस फल को खाने से पास नहीं फटकता बुढ़ापा, आजमां कर देखिएआजकल दिल से जुड़ी बीमारियों से लोग घिर रहे हैं। ऐसे में ये फल काफी उपयोगी साबित हो सकता है। ड्रैगन फ्रूट खतरनाक कोलेस्ट्रॉल में कमी लाकर आपके दिल को मजबूत बनाए रखता है।

ड्रैगन फ्रूट शुगर से भी लड़ने में मददगार होता है। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करता है। इसके साथ ही ये आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है।

फ्री रेडिकल्स और कैंसर पैदा करने वाले तत्वों से बचाव के लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा हो। आपको ये जानकर खुशी होगी की ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है।

एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होने की वजह से ये असमय बुढ़ापा आने से रोकता है। इसमें शहद मिलाकर फेसमास्क बनाइए और उसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाइए। ये आपकी चेहरे से फाइन लाइन हटाता है और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखता है।

अर्थराइटिस आपके जोड़ों को प्रभावित करता है। अपने आहार में ड्रैगन फ्रूट को शामिल करके आप इससे बच सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट को एंटी इंफ्लेमेटरी फ्रूट कहें तो भी गलत नहीं होगा।

You may also like

डेंगू से उबरने में यह सब्जी करती है रामबाण का काम

बदलते मौसम और पनपते मच्छरों की वजह से