Home > जीवनशैली > हेल्थ > इस फल को खाने से पास नहीं फटकता बुढ़ापा, आजमां कर देखिए

इस फल को खाने से पास नहीं फटकता बुढ़ापा, आजमां कर देखिए

इस फल का नाम ड्रैगन फ्रूट है। इसे पिताया या स्ट्रॉबेरी पीयर के नाम से भी जाना जाता है। ऊपर से काफी ऊबड-खाबड़ सा दिखने वाला ये फल अंदर से काफी मुलायम और टेस्टी होता है। इसके फायदों के बारे में जानकर आप खुद को इसे खाने से रोक नहीं पाएंगे..इस फल को खाने से पास नहीं फटकता बुढ़ापा, आजमां कर देखिएआजकल दिल से जुड़ी बीमारियों से लोग घिर रहे हैं। ऐसे में ये फल काफी उपयोगी साबित हो सकता है। ड्रैगन फ्रूट खतरनाक कोलेस्ट्रॉल में कमी लाकर आपके दिल को मजबूत बनाए रखता है।

ड्रैगन फ्रूट शुगर से भी लड़ने में मददगार होता है। इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करता है। इसके साथ ही ये आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है।

फ्री रेडिकल्स और कैंसर पैदा करने वाले तत्वों से बचाव के लिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा हो। आपको ये जानकर खुशी होगी की ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है।

एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होने की वजह से ये असमय बुढ़ापा आने से रोकता है। इसमें शहद मिलाकर फेसमास्क बनाइए और उसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाइए। ये आपकी चेहरे से फाइन लाइन हटाता है और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखता है।

अर्थराइटिस आपके जोड़ों को प्रभावित करता है। अपने आहार में ड्रैगन फ्रूट को शामिल करके आप इससे बच सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट को एंटी इंफ्लेमेटरी फ्रूट कहें तो भी गलत नहीं होगा।

Loading...

Check Also

इस मुख्य कारण से फैलता है टीबी रोग, आप भी हो जाये सावधान...

इस मुख्य कारण से फैलता है टीबी रोग, आप भी हो जाये सावधान…

टीबी या ट्यूबरक्यूलोसिस फेफड़ों से जुड़ा एक खतरनाक रोग है। भारत में टीबी के मरीजों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com