इस तरह होंगे बिहार के विधानसभा चुनाव

जुबिली स्पेशल डेस्क
पटना। बिहार में कब चुनाव होगा इसको लेकर कयासों का दौर जारी है। हालांकि वहां पर सियासी घमासान काफी समय पहले से शुरू हो गया। नीतीश दोबारा सत्ता में लौटने का समय देख रहे हैं तो दूसरी ओर विपक्ष उनको सत्ता से बेदखल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। लालू की पार्टी आरजेडी लगातार नीतीश सरकार को घेर रही है लेकिन चुनाव आयोग (Election Commission) ने कोरोना काल (Covid-19 Period) में चुनाव संबंधित नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं, ये गाइडलाइंस बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) और अन्य उपचुनावों (By-Elections) के लिए जारी की गई हैं।
कोरोना संकट को देखते हुए चुनाव आयोग काफी सतर्क नजर आ रहा है। इतना ही नहीं चुनाव के दौरान कोरोना से बचने के लिए कई नियमों को भी बनाया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बताया कि इस बार उम्मीदवार सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा करनी होगी।

ये भी पढ़े : पर्यावरण मसौदे के खिलाफ पूर्वोत्तर में क्यों हो रहा है विरोध?
ये भी पढ़े : सुशांत केस : बांद्रा पुलिस से सीबीआई ने लिया सुबूत
ये भी पढ़े : ‘युग दृष्टा और 21वीं सदी के महानायक थे राजीव गांधी’
इसके साथ यह पहली बार होगा जब उम्मीदवार सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा करेगे। डोर टू डोर कैंपेनिंग को लेकर गाइडलाइन में सख्त निर्देश दिए गए है। डोर टू डोर कैंपेनिंग के लिए उम्मीदवार के साथ ज्यादा से ज्यादा पांच लोग शामिल हो सकते हैं। बिहार में सार्वजनिक सभाएं और रोड शो को लेकर चुनाव आयोग ने कहा है कि इसके लिए गृह मंत्रालय से अनुमति लेनी होगी।

Election Commission of India issues guidelines for the conduct of general elections/by-elections during COVID-19; candidates can file nomination online, people to wear face masks during election-related activities. pic.twitter.com/j30hnGJkD1
— ANI (@ANI) August 21, 2020

ये भी पढ़े : कोरोना से बेहाल पाकिस्तान में क्या है बेरोजगारी का हाल
ये भी पढ़े : महामना पर थमा विवाद, कुलपति ने कहा- उनके आदर्शों…
ये भी पढ़े : प्रशांत भूषण केस में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा?
चुनाव के दौरान फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, ग्लव्स, पीपीई किट्स का इस्तेमाल चुनाव प्रक्रिया के दौरान किया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। चुनाव आयोग यह भी कहा है कि मतदाताओं को हाथ के दस्ताने भी दिये जाएगे।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button