इस गर्मी गोवा के खर्चे पर करें थाईलैंड घूमने की प्लानिंग

- in पर्यटन

सफेद बर्फ की चादर ओढ़े पहाड़ों के बीच से गुजरती ट्रेन और पहाड़ की सबसे ऊंची चोटी से शहर देखने का ख्याल ही मन में रोमांच पैदा कर देता है। इसके बाद तो बस इंतजार रहता है छुट्टियां होने का। इस बार समय से पहले दस्तक दे चुकी गर्मी से बचने और अलग-अलग डेस्टिनेशंस घूमने को लेकर लखनवाइट्स ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोई उत्तराखंड और हिमाचल के पहाड़ों के बीच तो कोई लंदन और पेरिस जैसी रोमांटिक जगहों पर अपनी छुट्टियां बिताने की प्लानिंग कर रहा है।

देखें- ये काम करने से रात में पांच बार बनाएंगे संबंध…

सबसे ऊंची चोटी

सबसे ऊंची चोटी से शहर देखने का अलग ही मजा

शहर के कई गोवा के खर्चे पर पटाया, बाली घूमने का पैकेज दे रहे हैं। ऐसे में इन गर्मियों में शहरवाले विदेश घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं। वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों की सैर के लिए भी खूब बुकिंग हो रही हैं। आइए डालते हैं एक नजर इस बार के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर।

शांत पहाड़ों के बीच शोर मचाती ख्वाहिशें

यूरोप टूरिस्ट को वहां के कल्चर से लेकर ऐतिहासिक बिल्डिंग्स और रहन-सहन की वजह से रोमांचित करता है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जो लोग कई बार घूम चुके हैं और पहाड़ों का नया एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं, वो यूरोप जाने की प्लानिंग कर रहे हैं। सिविका ट्रैवल्स के ओनर सुनील बी सत्यवक्ता बताते हैं कि यूरोप की अप्रैल के आखिर और मई की वेदर कंडीशंस लोगों को खूब रास आती हैं। वहां जाने वाले लोग एक बार में कई देशों की यात्रा करना पसंद करते हैं।

इस बार गर्मी की छुट्टियों में घूमने जाने वालों में करीब 30 प्रतिशत लोग विदेश जा रहे हैं। इसमें 12 से 14 दिन के टूर पैकेज शामिल होते हैं। इनमें लंदन, ऐम्सटर्डम, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड, बेल्जियम और ऑस्ट्रिया जैसे आठ टूरिस्ट डेस्टिनेशंस शामिल हैं। 12 से 14 दिनों वाले इस पैकेज में एक लाख 50 हजार से लेकर एक लाख 90 हजार रुपये तक का खर्च आता है। इसमें एयर टिकट से लेकर रहना, खाना और साइट सीन शामिल होते हैं। इस पैकेज में यूरोप के वो डेस्टिनेशंस हैं, जिन्हें अक्सर लोग पोस्टकार्ड और सीनरी में देखते आए हैं।

टूरिस्ट की पहली पसंद हिमाचल और उत्तराखंड

अगर लोकल डेस्टिनेशंस की बात की जाए तो उत्तराखंड के नैनीताल, रानीखेत, बद्रीनाथ, जिम कॉर्बेट, कौसानी और हिमाचल प्रदेश में कुल्लू-मनाली, धर्मशाला और डलहौजी जैसी जगहें टॉप लिस्ट में हैं। ऑल इंडिया ट्रैवल एंड ट्रांसपोर्ट असोसिएशन के अध्यक्ष सुशील तिवारी कहते हैं कि पिछले कुछ समय से नेपाल जाने वालों में कमी आने का भी इन प्रदेशों को फायदा मिला है। उत्तराखंड में चार दिन के प्रीमियम पैकेज का चार्ज 35 हजार रुपये प्रति व्यक्ति है। रेग्युलर पैकेज में 22 हजार रुपये में सभी सुविधाएं मिल जाएंगी। इसमें आने-जाने का खर्च नहीं शामिल है। यही चार्ज हिमाचल प्रदेश जाने के लिए भी टूरिस्ट को देना पड़ेगा।

हालांकि, कश्मीर जाने का प्लान है तो इतने ही रुपयों में छह दिन की यात्रा का मजा ले सकते हैं। उधर, नॉर्थ ईस्ट जाने वालों की भी कमी नहीं है। वहां के रहन-सहन से लेकर पहनावा और कल्चर लोगों को खूब अट्रैक्ट करता है। पांच दिन से एक हफ्ते के इस पैकेज के लिए आपको 55 से 90 हजार चुकाने होंगे। इन दिनों हमारे पास रोज पहाड़ी इलाकों को लेकर 12 से 15 बुकिंग आ रही हैं।

गर्मी में मजा लेने के लिए थाईलैंड है फेवरिट

इंदिरा नगर स्थित मंगल टूर्स ऐंड ट्रैवल्स के ओनर राजीव सक्सेना कहते हैं कि जो लोग बीचेस का मजा लेना चाहते हैं वो मलयेशिया, सिंगापुर और बैंकॉक जैसे डेस्टिनेशंस का रुख कर रहे हैं। लोग गोवा के बजट में पटाया और बाली जैसी जगह आसानी से घूम सकते हैं। थाईलैंड, हॉन्गकॉन्ग और मकाऊ में 60 से 85 हजार रुपये में पांच दिन इजॉय कर सकते हैं।

ईस्टर्न साइड की डायरेक्ट फ्लाइट न सिर्फ उनके पैसे बचाती हैं बल्कि घूमने के लिए नई जगह का भी ऑप्शन देती हैं। अभी तक हमारे पास विदेश के बीचेज की लगभग दस बुकिंग आई हैं। वे एक ट्रिप में अलग-अलग शहरों की बुकिंग करा रहे हैं।

 

 

You may also like

अगर भागदौड़ भरी जिंदगी से चाहिए थोड़ा ब्रेक, तो निकल इस जगह…

वैसे तो ट्रिप को सुकून से एन्जॉय करने