इन 3 फार्मूलों को अपनाकर बढ़ते वजन को करे कंट्रोल

मोटापा आजकल हर किसी में देखने के लिए मिलता है. वैसे यह कई बीमारियों की जड़ भी माना जाता है इस कारण से सेहतमंद रहने के लिए वजन कंट्रोल में रखना चाहिए. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं 3 फार्मूलों के बारे में जो डाइट के बारे में है और इससे बड़ी आसानी से वजन कम कर सकते हैं. आइए बताते हैं.
* इसके लिए पहला फॉर्मूला है कि खाना खाते समय आप मानसिक तौर पर भी बिल्कुल एक्टिव रहें. ध्यान रहे आप जो खा रहे हैं उसे अच्छे से देखकर, सूंघकर और स्वाद लेकर खाएं.
* इसके लिए दूसरा फॉर्मूला है कि खाना किसी शांत जगह पर खाएं. जी दरअसल आपको कभी भी खाना खाते समय फोन, लैपटॉप, टीवी, किताब या न्यूजपेपर पर ध्यान नहीं देना चाहिए.
* अब बात करें आखिरी और तीसरे फार्मूले के बारे में तो ध्यान रखे कि आप नीचे बैठकर ही खाना खाए. इसके अलावा कोशिश करें कि पूरे दिन में किसी एक समय आप डाइनिंग टेबल पर बैठने की बजाय पालथी मारकर ही खाना खाया जाए.
वैसे वजन कम करने के लिए आप यह चार​ चरण भी अपना सकते हैं.
पहला चरण: ध्यान रखे कि आप जितना भोजन करना चाहते हैं उसकी कल्पना करें.दूसरा चरण: इस बात का भी ध्यान कि जितना भोजन करने की कल्पना आपने कर ली है, उसका आधा हिस्सा ही अपनी प्लेट में परोसें.तीसरा चरण: दूसरे चरण में आपने जितना भोजन लिया है, उसे खाने के लिए दोगुना समय इस्तेमाल करें.चौथा चरण: अब अगर आपको खाने के बाद भी भूख लगी है तो पहले चरण से फिर वही प्रक्रिया शुरू करें.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button