इन प्रतिबंधों के साथ शुरू होगी शूटिंग

जुबिली न्यूज़ डेस्क
नई दिल्ली। सरकार ने अब फिल्मों और टीवी धारावाहिकों के लिए शूटिंग शुरू करने की अनुमति दे दी है। इस सम्बंध में सूचना प्रसारण मंत्रालय ने एक विशेष दिशा निर्देश निर्देश जारी किया। सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ये घोषणा की।
उनके मुताबिक अब फिल्मों और टीवी धारावाहिको की शूटिंग पर लगी पाबंदी हटा ली गई है और गृह मंत्रालय तथा स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के तहत शूटिंग हो सकेगी। शूटिंग के दौरान कैमरे के सामने कलाकार और उनके सहयोगी मास्क नही पहनेंगे पर अन्य लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
ये भी पढ़े: नेताओं के पत्र के बाद क्या चलेगी कांग्रेस में बदलाव की लहर
ये भी पढ़े: हाई कोर्ट को क्यों कहना पड़ा ‘बलि का बकरा’ बनाया गया

आज @MIB_India ने मीडिया जगत में काम फिर से शुरू करने के लिए एक विस्तृत एसओपी जारी किया है। एसओपी के पीछे सामान्य सिद्धांत उद्योग में कलाकारों और कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित कार्य वातावरण बनाने में मदद करेगा ।@DDNewslive @PIB_India @PBNS_India @airnewsalerts
— Prakash Javadekar (@PrakashJavdekar) August 23, 2020

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा नया एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) मीडिया प्रोडक्शन इंडस्ट्री के लिए एक ‘संजीवनी’ की तरह होगा। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क इसके अभिन्न अंग होंगे। इस मानक संचालन प्रक्रिया के पीछे सामान्य सिद्धांत यही है कि यह कलाकारों और क्रू दोनों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने में मदद करे।
ये भी पढ़े: ISIS आतंकी अबू यूसुफ के घर से मिले बम और विस्फोटक, गांव सील
ये भी पढ़े: पत्नी से तंग आकर पति बना…, फिर ये किया

एसओपी शूटिंग स्थलों और अन्य कार्यस्थलों पर पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करता है। साथ ही इसमें उचित स्वच्छता, भीड़ प्रबंधन और सुरक्षात्मक उपकरणों के प्रावधान जैसे उपाय भी शामिल हैं। मंत्री ने कहा कि इस एसओपी का मूल सिद्धांत ‘संपर्क को कम से कम करना है।
ये भी पढ़े: अब 12 भाषाओं में होगी ‘कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट’
ये भी पढ़े: फिर पलटा पाकिस्तान, बोला- हमारी जमीन पर नहीं अंडरवर्ल्‍ड डॉन

एसओपी का सुझाव है कि कॉस्ट्यूम, सेट की सामग्री, विग, मेकअप जैसी चीजों को कम से कम साझा किया जाए और ऐसा करने वाले लोग ग्लब्स पहने रहें। रिकॉर्डिंग स्टूडियो और एडिटिंग रूम आदि में छह फीट की दूरी का पालन किया जाएगा।
एसओपी यह भी कहता है कि शूटिंग के दौरान कम से कम कलाकार और क्रू मौजूद रहें। इसके अलावा नई एसओपी में शूटिंग स्थलों पर दर्शकों और आगंतुकों के प्रवेश को भी प्रतिबंधित किया गया है।
ये भी पढ़े: नेताओं के पत्र के बाद क्या चलेगी कांग्रेस में बदलाव की लहर
ये भी पढ़े: इतने दिनों बाद बाजार में उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button