इन पत्‍तियों में छिपा है ब्यूटीफुल दिखने का फॉर्मूला, ऐसे करें इस्तेमाल

चेहरे की खूबसूरती (Beautiful Face) को लेकर महिलाएं ज्यादा सचेत रहती हैं. महिलाओं की सबसे बड़ी टेंशन चेहरे पर काले धब्बे, झुर्रियां (Wrinkles), फाइन लाइन्‍स और झाइयां होती हैं. इन सब को दूर करने के लिए वह महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी वह रिजल्‍ट नहीं मिल पाता जिसकी उन्‍हें उम्मीद होती है. चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आइए आपको उन पत्‍तियों (Leaves) के बारे में जानकारी देते हैं जो आपके घरों के आसपास असानी से पाई जाती हैं. ये पत्‍तियां नैचुरल तरीके से आपके चेहरे पर निखार ला सकती हैं. आइए आपको बताते हैं इन्‍हें स्किन पर इस्‍तेमाल करने के फायदे और इस्‍तेमाल करने के तरीके के बारे में.अमरूद की पत्तियां
अमरूद खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. इसकी पत्‍तियां स्किन के लिए बहुत अच्छी होती हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होने के कारण यह झुर्रियों को रोकने के लिए मददगार होती हैं. इसका फेस पैक त्वचा को फिर से जवां बनाने में मदद करता है. अमरूद की पत्तियां विटामिन-सी और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट का एक पावरहाउस हैं. ये पोषक तत्व चेहरे में चमक भरकर उसमें कसाव लाते हैं.
फेस मास्क बनाने का तरीका
अमरूद की पत्तियों को 2-3 टेबलस्पून पानी में डालकर मिक्स करें.
इसमें दही मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें.
इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें.
सूख जाने पर पानी से धो लें और अपना चेहरा थपथपा कर सुखाएं.
अनार की पत्ते
पाचन में सहायता से लेकर एक्जिमा जैसी स्किन की बड़ी परेशानी का इलाज अनार के पत्‍तों में छुपा है. यह पत्‍ते त्वचा को पुनर्जीवित करके उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा कर देते हैं. ये पत्तियां पोटेशियम, फोलेट और विटामिन-सी से भरपूर होती हैं, जो त्वचा को पोषण देती हैं.
बॉडी ऑयल बनाने की विधि
कुछ अनार के पत्तों को 250 मिली तिल के तेल में उबालें.
इसे कम से कम 15-20 मिनट तक उबलने दें.
ठंडा होने के बाद, तेल को छान लें और एक बोतल में स्टोर कर लें.
दिन में दो बार इस तेल का इस्तेमाल कर स्किन की मालिश करें.
अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए तेल लगा छोड़ दें और फिर एक नम तौलिए से पोंछ लें.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button