इतना गुणकारी है नारियल पानी, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

- in धर्म

अगर आपकी सुबह भी चाय से होती है तो आपको भी इसे बदलकर कुछ नया ट्राय करना चाहिए. क्योंकि विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह के समय नारियल पानी पीने के बहुत अधिक फायदे होते हैं. अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत नारियल पानी से करते हैं तो ये आपके शरीर को दिन भर ऊर्जावान बनाकर रखेगा और साथ ही आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाएगा. कई लोग नारियल पानी का प्रयोग अपने सौंदर्य को निखारने में भी करते हैं. पानी नारियल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनकी आपके शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है.इतना गुणकारी है नारियल पानी, जानकर हैरान रह जाएंगे आपप्रत्येक नारियल में 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है. साथ ही ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है. नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी के गुण होते हैं. नारियल पानी कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत है. ये आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. आगे पढ़िए नारियल पानी को पीने से होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में जो शायद आपको न पता हो.

डिहाइड्रेशन से बचाएगा नारियल पानी
नारियल पानी कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है, ये आपकी ऊर्जा बनाए रखता है और पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होता है. नारियल के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है.

वजन कम करने में सहायक
सुबह एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी पीना लाभदायक होता है. नारियल पानी में कम मात्रा में केलोरी होती है और ये सुपाच्य पदार्थ है जो वजन कम करने में सहायक है. नारियल पानी में अनेक प्रकार के बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के पाचन को बढ़ा देते हैं. नारियल पानी पीने से पेट भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है

हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में
नारियल पानी का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं. साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करता है.

सिरदर्द में मिलेगा आराम
अधिकांश सिरदर्द या माइग्रेन से जुड़ी समस्याएं डिहाईड्रेशन की वजह से होती हैं. ऐसी स्थिति में नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति करता है और जल का स्तर बढ़ाता है. नारियल पानी में मैग्नीशियम की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. जो लोग सिरदर्द से पीड़ित होते हैं उनमें मैग्नीशियम का स्तर कम होता है. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर में मैग्नीशियम के स्तर को सुधारने का काम करता है, जिससे सिरदर्द की समस्या कम होती है

हैंगओवर में भी लाभकारी
हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल पानी एक अच्छा माध्यम है. ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा कर शरीर को तरोताजा करने में मदद करता है और थकान दूर करता है.

सम्बंधित समाचार

You may also like

भाग्यशाली स्त्रियों के शुभ लक्षण का निशान देखकर, आपको बिलकुल भी नहीं होगा यकीन…

कहते है की जो स्त्रियों होती है हमारे