Home > ज़रा-हटके > इंडियन आर्मी के बारे में ये रोचक बाते पढ़कर आप भी महसूस करेंगे गर्व

इंडियन आर्मी के बारे में ये रोचक बाते पढ़कर आप भी महसूस करेंगे गर्व

इंडियन आर्मी फोर्स, जिसमें भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय तट रक्षक शामिल हैं, भारत की ढाल और तलवार है, जो हमारी भारत माता को सुरक्षित रखती है, हमारे दुश्मनों को मौत के घाट उतार देते है और हमारे देश के लोग सुरक्षित और बिना किसी डर के रहते है। भारतीय आर्मी के बारे में रोचक ज्ञान जानकर आपके प्रति उनका सम्मान और बढ़ेगा।

इंडियन आर्मी के बारे में ये रोचक बाते पढ़कर आप भी महसूस करेंगे गर्व1. भारतीय आर्मी भारत में मीन सागर स्तर (MSL) से 5000 मीटर ऊपर, सियाचिन ग्लेशियर, दुनिया में उच्चतम युद्धक्षेत्र को नियंत्रित करता है।

2. भारतीय सैनिकों को ऊंचाई और पर्वत युद्ध में सबसे अच्छे माना जाता है। भारतीय सेना का ऊंचाई युद्ध स्कूल (एचएडब्ल्यूएस) दुनिया के सबसे कुलीन सैन्य प्रशिक्षण केंद्रों में से एक है।

3. भारत में दुनिया की सबसे बड़ी “स्वैच्छिक” सेना है।

4. भारतीय आर्मी में भर्ती के लिए भारत में अन्य सरकारी संगठनों और संस्थानों के विपरीत, जाति या धर्म के आधार पर आरक्षण के लिए कोई प्रावधान नहीं है। सैनिकों को कड़े परीक्षण और परीक्षणों के आधार पर उनकी सारी योग्यता और फिटनेस के आधार पर भर्ती किया जाता है। और एक बार जब भारत का नागरिक सेना में शामिल हो जाता है, तो वह एक सैनिक बन जाता है। बस और कुछ नहीं।

5. केरल में एझीमाला नौसेना अकादमी(The Ezhimala Naval Academy) एशिया में सबसे बड़ा है।

6. भारतीय वायु सेना के पास ताजिकिस्तान में एक स्टेशन का आधार है।

7. भारतीय सेना के द्वारा दुनिया में सबसे ऊंचा पुल बनाया गया है। बेली ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा पुल है। यह हिमालय पहाड़ों में द्रास और सुरू नदियों के बीच लद्दाख घाटी में स्थित है। यह अगस्त 1 9 82 में भारतीय सेना द्वारा बनाया गया था।

8. भारतीय सेना का जन्म 1776 में हुआ था। यह कोलकाता में ईस्ट इंडिया कंपनी सरकार थी जिसने भारतीय सेना का गठन किया था।

9. संयुक्त राष्ट्र शांति बनाने के संचालन में सबसे बड़ा योगदानकर्ता भारतीय सेना है।

10. भारतीय सेना दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है। पहले और दूसरे पदों क्रमशः चीन और यूएसए द्वारा कब्जा कर लिया गया है।

11. भारतीय सेना पूरी दुनिया में सबसे बड़ी स्वयंसेवी शक्ति है। इसका मतलब यह है कि भारतीय सेना में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इच्छुक सैनिक शामिल हैं। भारतीय संविधान में वास्तव में अनिवार्य सैनिक सेवा का विकल्प है लेकिन इसे लागू करने के लिए कभी भी आवश्यकता नहीं पड़ी है।

12. भारतीय सेना कभी मिलिट्री कूप में शामिल नहीं हुई है और उसने किसी भी युद्ध में पहले हमले की शुरुआत नहीं की है।

13. मिलिटरी इंजीनियरिंग सर्विसेज (एमईएस) भारत की सबसे बड़ी निर्माण एजेंसियों में से एक है। सबसे भयानक सड़कों और पुलों के निर्माण और उनकी देखरेख करना, ये सब एमईएस(MES) और बॉर्डर रोड्स आर्गेनाईजेशन (बीआरओ) के पास हैं।

14. Ncc का certificate होने पर आपको उच्च शिक्षा में अलग से कोटा मिलता है. Ncc का ‘C’ certificate होने से आपको आर्मी के GD की और NDA की लिखित परीक्षा नही देनी पड़ती और कई जगह छूट भी मिलती है (‘A’ certificate को 5%, ‘B’ certificate को 8% और ‘C’ certificate को 10%)।

15. दुनिया का सबसे ऊंचा ATM नाथू-ला में है. यह समुंद्र तल से 14300 फ़ीट की ऊँचाई पर है. ये एटीएम भारत-चीन के बार्डर पर आर्मी के लिए लगाया गया है.

16. जंगलों में लड़ने के मामले में भारतीय सेना दुनिया की सबसे बेहतरीन सेना है। भारत की इस अदभुत क्षमता को जानने के लिए अमेरिका, ब्रिटेन और रूस जैसे देश अक्सर यहाँ का दौरा करते रहते हैं।

17. भारत और पाकिस्तान के बीच हुई “लोंगेवाला की लड़ाई” में सिर्फ दो भारतीय सेना के जवान ही शहीद हुए थे। इस लड़ाई पर ही मशहूर Bollywood Film “बॉर्डर” बनी है।

18. दुनिया में सिर्फ तीन देशों के पास घुड़सवार सेना है, आपको जानकर ख़ुशी होगी कि भारत के पास बहुत बड़ी घुड़सवार सेना है।

हम भारतीय सेना दलों को धन्यवाद् देते है, आज उनकी वजह से हम अपने घरो में सुख शांति से जीवन जी रहे है। हम उन्हें अपने पूरे दिल से धन्यवाद देते हैं। जय हिन्द।

एक निवेदन : दोस्तों, मैं उम्मीद करता हु, आपको ये बातें पसंद आए होगी। रोचक ज्ञान आपको ऐसी ही कुछ नए रोचक बातें लाएंगे, इसे आगे दोस्तों को शेयर करे, धन्यवाद।

Loading...

Check Also

Omg: इस पेड़ पर फल नहीं उगती हैं औरतें, पूरी खबर उड़ा देगी आपके होश…

पेड़ पर आम, लीची, सेब, पपीता, अमरूद तो लगते देखें होंगे. लेकिन क्य आप यकीन …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com