आयुष कवच ऐप इसलिए हो रहा लोकप्रिय

न्यूज़ डेस्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के आयुष विभाग के आयुष कवच ऐप की लोकप्रियता यूपी ही नहीं बल्कि आसपास के दूसरे राज्यों में भी काफी बढ़ी है। निरोगी रहने के लिए यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा के लोग भी इसे जमकर डाउनलोड कर रहे हैं।
पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस ऐप को लांच किया था। ऐप में देशी नुस्खों से प्ररिरोधक क्षमता बढ़ाने, योगासन, आयुष विभाग के चिकित्सक पैनल से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर मशवरे पाने की सुविधा दी गई है।
ये भी पढ़े: घर वापसी के लिए 30 प्रतिशत प्रवासी मजदूरों ने लिया कर्ज

इस ऐप का आइडिया देने वाले राज्य आयुष मिशन के निदेशक एवं विशेष सचिव आयुष राजकमल यादव की माने तो 5 दिनों में अब तक 25 लाख से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। गूगल प्ले के ट्रेंड्स में यह देश का तीसरा नंबर का ऐप बना हुआ है। इसे लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं। आयुष कवच शब्द भी गूगल पर काफी सर्च किया जा रहा है।
ये भी पढ़े: कारोबार बदहाल तो सरकार से लगायी गुहार
बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा में भी 50 हजार से ज्यादा लोग अब तक इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं। ऐप की सबसे खास बात जो इसे औरों से अलग करती है वह है इसके घरेलू नुस्खों की सीरीज।
इसमें यूपी के अलग- अलग हिस्सों पूर्वांचल, बुंदेलखंड, पश्चिमांचल व मध्य यूपी के लिहाज से घर में ही मौजूद मसालों और प्राकृतिक तत्वों से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के नुस्खे दिए गए हैं।
ये भी पढ़े: आपदा काल में पान को-रोना

साथ ही आप अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर सवाल भी पूछ सकते हैं। जिसका जवाब आयुष विभाग के एक्सपर्ट चिकित्सकों का पैनल देता है। अब तक 1000 के करीब सवालों के जवाब इस ऐप के माध्यम से दिए जा चुके हैं।
लाइव योग सेशन भी काफी महत्वपूर्ण है जहां प्रतिदिन सुबह 8 बजे योगासन सिखाये जाते हैं। वहीं वीडियो गैलरी में भी बहुत से योगासन करने के तरीके बताए गए हैं।
ये भी पढ़े: ज़िन्दगी के लिए संघर्ष कर रहे अजित जोगी को डॉक्टर सुना रहे हैं गाने

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button