आमजन रक्तदान करें तो अस्पतालों में नहीं होगी खून की कमी: राज्यपाल

लखनऊ ब्यूरो । राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस पर किंग जाॅर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) एवं डाॅ. राजेंद्र प्रसाद मेमोरियल सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में राजभवन परिसर में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर का शुभारम्भ बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक ने किया। इस रक्तदान शिविर में लगभग 200 लोगों ने रक्तदान किया।
राज्यपाल ने रक्तदाताओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि अगर आमजन नियमित रूप से रक्तदान करना शुरू कर दें तो पूरे राज्य के अस्पतालों में खून की कमी की समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है। उन्होंने केजीएमयू द्वारा किए गए इस आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन अन्य संस्थाओं द्वारा भी किए जाने चाहिए।
रक्तदान शिविर में कार्यकारी कुलपति के तौर पर उपस्थित प्रोफेसर विनीता दास ने कहा कि इस शिविर में किए गए रक्तदान के द्वारा कई महिलाओं के जीवन को बचाया जा सकेगा और उनके परिवार के लिए एक वरदान जैसा साबित होगा। इस अवसर पर डाॅ. तुलिका दास ने कहा कि वर्तमान में सभी रक्तदाताओं का परीक्षण विभिन्न बीमारियों और एंटीबाॅडी के लिए किया जाता है और वह भी बिना किसी लागत के। इस द्वारा रोगियों को सुरक्षित खून उपलब्ध होता है।
इस अवसर पर केजीएमयू के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रोफेसर एसएनशंखवार, प्रोफेसर आशुतोष कुमार, प्रोफेसर अतीन सिंघाई, प्रोफेसर एसकेदास, डाॅ. पी.एल.चंद्रा, डाॅ. डी.पी.तिवारी फार्माकोलाॅजी विभाग के प्रोफेसर ए.के.सक्सेना, प्रोफेसर चक, प्रोफेसर नंदलाल, प्रोफेसर शालिनी कौशल, डाॅ. राजीव, डाॅ. विजय शाक्य, डाॅ. गीता सहित अन्य डाॅक्टर्स एवं प्रोफेसर्स शामिल हुए।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button