अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो जरुर पढ़ें ये खबर

 समय से पहले दाढ़ी और सर के बाल सफेद हो जाने से कुछ लोगों को काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। कम उम्र में दाढ़ी और सर के बाल साफेद होना यह दिखता है कि मेलेनिन जो की एक तरह का कम्पाउन्ड होता है वह बनना बंद हो गया है।

जिन महिलाओं के होते हैं कई सेक्स पार्टनर, उनके हिप्स साइज़ भी होते हैं बड़े

 अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो जरुर पढ़ें ये खबर

   आज हम आपको बताएंगे दाढ़ी की देखभाल करने के 10 बेहतरीन टिप्‍स..

जिसकी वजह से दाढ़ी और सर के बाल साफेद होने लगते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे आयरन और कॉपर की कमी, हरेडिटेरी, धूम्रपान, तनाव और एनीमिया। अब इससे कैसे बचे । इसके लिए अपना खान पान सुधरे, जैसे अपने खाने में प्रोटीन और आयरन की मात्रा बढ़ा दें, साथी ही धूम्रपान करना छोड़े और नियमित रूप से व्यायाम करे जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, और तनाव लेना बिलकुल बंद कर दें।

आज हम आपको कुछ हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहें हैं जिससे बालों को साफेद होना रोका जा सकता है। 

1. आवला और नारियल का तेल आवला में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है जिससे बालों का साफेद होना रूक जाता है। आधा कप नारियल के तेल में 1 चम्मच आंवलें का रस मिलाएं और इससे अपनी दाढ़ी पर मालिश करें। रात भर के लिए छोड़ दें सुबह धो लें, इसे हफ्ते में एक बार करें। 

3.ब्लैक टी लीव्स ब्लैक टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिसके सेवन से मेलेनिन और केरातिन शरीर में फिर से बनने लगते हैं। एक कप पानी में ब्लैक टी को 5 मिनट के लिए उबालें और गैस बंद कर दें। ठंडा करके के बोतल में रखें। अब इसे अपनी दाढ़ी में लगाए और अच्छे से मालिश करें और सूखने के लिए छोड़ दें। 15 मिनट के बाद धो लें।

  4. गाय के दूध का घी गाय के घी में प्रोटीन होता है जिससे बाल फिर से काले होने लगते हैं। एक चम्मच गाय के दूध का घी लें उससे अपनी दाढ़ी पर अच्छे से मसाज करें और 5 मिनट के बाद धो लें।

 5. एलोवेरा एलोवेरा में मौजूद एलीसिन और एंटीऑक्सीडेंट साफेद बालों को फिर से काला करता है। गाय के दूध के घी में आधा चम्मच एलोवेरा मिला कर इसे अपनी दाढ़ी पर अच्छे से मालिश करें। इसे 15 मिनट के लिए सूखने दें फिर धो लें। 

6. क्लोज शेव करें जितना हो सके अपनी दाढ़ी को छोटी रखें क्योंकि ज्यादा लंबी दाढ़ी में साफेद बाल ज्यादा दिखते हैं। इसलिए होसके तो क्लीन शेव रखें।

 
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button