आपकी ये गलतियां, फेफड़ों को कर सकती हैं खराब….

- in हेल्थ

फेफड़े हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा होते हैं. अगर फेफड़ों में कोई तकलीफ हो तो इस से सांस लेने में दिक्कत आने लगती है. जिसके कारण आपको अस्थमा की बीमारी होने का खतरा हो सकता है. इसलिए फेफड़ों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है. आजकल लगातार बढ़ते पॉल्यूशन के कारण फेफड़ों के खराब होने की समस्या बढ़ती जा रही है. फेफड़ों के खराब होने पर आपकी जान भी जा सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके फेफड़ों को हमेशा स्वस्थ रख सकती हैं. आपकी ये गलतियां, फेफड़ों को कर सकती हैं खराब....

1- फेफड़ों के खराब होने का कारण पॉल्यूशन हो सकता है. फेफड़ों के ख़राब होने से आपको अस्थमा की समस्या हो सकती है.  जिन लोगों को धुल, धुंआ या पालतू जानवरों से एलर्जी है, उन्हें अपनी नाक पर हमेशा मास्क लगाकर रखना चाहिए. 

2- तंबाकू का सेवन करने से फेफड़ों के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अगर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तंबाकू का सेवन ना करें. 

3- एलर्जी के कारण भी फेफड़े खराब हो सकते हैं. यह एलर्जी परफ्यूम, रुई के बाल,धूल, कागज की धूल, कुछ फूलों के पराग, पशुओं के बालों आदि से हो सकती है. ऐसे में आपको इन चीजों से बचकर रहना चाहिए. 

4- कई लोगों को पटाखों के धुएं से एलर्जी होती है. ये धुंआ सभी के लिए हानिकारक होता है. इसमें कुछ ऐसे रासायनिक तत्व मौजूद होते हैं जो सीधा फेफड़ों पर असर करते हैं. इसलिए छोटे बच्चों और अस्थमा के पेशंट को पटाखों से दूर रहना चाहिए.

You may also like

डेंगू से उबरने में यह सब्जी करती है रामबाण का काम

बदलते मौसम और पनपते मच्छरों की वजह से