आज ही शुरू करिए ये पांच काम, हर हसीना होगी आपकी गुलाम

- in जीवनशैली

सेक्स एक ऐसा ऐहसास होता है जिससे आप अपने पार्टनर के साथ शांतिप्रिय जीवन बिता सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है की उम्र ढलने से पहले ही बहुत से लोगों की सेक्स इच्छा खत्म होने लगती है। इन्हें अपनी सेक्स लाइफ में कोई दिलचस्पी नहीं रह जाती जिस वजह से इनकी अपने पार्टनर के साथ अनबन होने लग जाती है।

अभी-अभी: माधुरी दीक्षित ने दिया बड़ा बयान जिससे विनोद खन्‍ना की आज हो सकती है मौत

आज ही शुरू करिए ये पांच काम, हर हसीना होगी आपकी गुलाम

तो आइए आज हम आपको बताते है उन वजहों में से पांच मुख्य कारणों के बारे में जो आपकी सेक्स लाइफ में प्रभाव डालते हैं।

  • एक्सरसाइज न करना :- जो व्यक्ति दिनभर आलस करता है उसका बेडरूम में भी आलसी होना स्वाभाविक है। इसके अलावा दिनभर बैठे रहने से प्राइवेट पार्ट में खून के बहाव में कमी आती है जिससे आपको आलस आता है और सेक्स में दिलचस्पी खत्म हो जाती है। अगर आप अपना लीबिडो यानी कामेच्छा को बेहतर करना चाहते हैं तो शारीरिक श्रम बेहद अहम है।
  • नींद कम आना:– ऑफिस में जरूरत से ज्यादा काम, घर आने के बाद भी काम में ही बिजी रहना, इन सबकी वजह से रात में सही तरह से नींद नहीं आती। स्लीपलेसनेस यानी नींद नहीं आने की वजह से हमारे शरीर में कॉर्टिसोल नाम का स्ट्रेस हार्मोन बढ़ने लगता है जो टेस्टोस्टेरोन के लेवल को घटा देता है।
  • सोने से पहले न्यूज देखना:– आजकल न्यूज में पॉजिटिव से ज्यादा नेगेटिव खबरें होती हैं जो आपके स्ट्रेस लेवल को बढ़ाता है। ऐसे में अगर बेडरूम में जाने से पहले आप न्यूजपेपर पढ़ते हैं या टीवी पर न्यूज देखते हैं तो आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ सकता है और सेक्स और स्ट्रेस एक दूसरे के विपरीत हैं।
  • समय पर डिनर न करना:- रात के खाने में जरूरत से ज्यादा फैट और कार्बोहाइड्रेट्स खाने से व्यक्ति को आलस आने लगता है और इसका सीधा असर व्यक्ति के लीबिडो यानी कामेच्छा पर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि आप बेडरूम में जाने से कुछ घंटे पहले ही डिनर कर लें।
  • ज्यादा शराब पीना :- डिनर के साथ कभी-कभार एक ग्लास वाइन पीने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन अगर ये आपकी आदत है और एक की बजाए आप 2-4 ग्लास शराब पी रहे हैं तो सावधान हो जाएं। ऐल्कॉहॉल आपकी कामेच्छा प्रवृत्ति को कम कर देता है।
 

You may also like

खाली पेट भूलकर भी न खाएं यह 8 चीजें, वरना खुद पढ़ ले…

हमारा दिन कैसा रहेगा रहता है? हमारी शारीरिक