आंखों में होने वाली जलन और खुजली की समस्या से पांए छुटकारा, अपनाएं ये पांच घरेलू टिप्स

आमतौर पर जब भी आंखों में जलन, खुजली, या कोई चीज चली जाती है तो सबसे पहले हम आंखों को मलने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करने से आपकी आंखें खराब भी हो सकती हैं. कई बार आंखों को रगड़ने से परेशानी और बढ़ जाती है. दरअसल आंखों में जलन, सूखापन और आंख के अंदर किसी तरह की गंदगी चले जाने पर हम असहज महसूस करने लगते हैं. बार हाथों से आंख को रगड़ने लगते हैं. कई बार ये समस्या कुछ घंटों में खत्म हो जाती है लेकिन बहुत बार ये परेशानी कई दिनों तक बढ़ जाती है. ऐसे में कुछ लोग मेडिकल स्टोर से कोई आई ड्रोप लेकर डाल लेते हैं. हालांकि कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जो आपकी आंखों में होने वाली परेशानी को चुटकियों में दूर कर सकते हैं. आइये जानते हैं आंखों में जलन, खुजली, इनफेक्शन, लाल होना या आंख में कुछ चले जाने पर क्या करना चाहिए.
ठंडा पानी- अगर आपकी आंख में कोई भी परेशानी हो रही है तो आपको ठंडे पानी से तुरंत आराम मिल जाएगा. आप अपनी आंख बंद कर लें और एक साफ ठंडे पानी का कपड़ा पलकों पर रख लें. इसके अलावा आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारने से भी आपको थोड़ी देर में ही आराम मिल जाएगा.
एलोवेरा जूस- आंख में किसी तरह की परेशानी होने पर आप एलोवेरा जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, आधा कप पानी और बर्फ के कुछ टुकड़े मिला कर पीस लें. अब इसे जूस को कॉटन की मदद से पलकों पर लगाएं. इसे दिन में दो बार भी लगा सकते हैं
गुलाब जल-  आंखों में होने वाली जलन और ड्राइनेस को कम करने का सबसे अच्छा उपाय है गुलाब जल. आप कॉटन में गुलाब जल लेकर आंखों पर रोज लगाएं. इस आई पैक से आंखों को ठंडक मिलेगी. इसके अलावा आप गुलाब जल की कुछ ड्रोप भी आंखों में डाल सकते हैं.
धनिया के बीज- धनिया में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आंखों की खुजली को कम करता है. अगर कोई इनफेक्शन हुआ है तो भी धनिया का पानी आंखों पर लगाना चाहिए. धनिया में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो आंखों के सूखापन को खत्म करता है. इसके लिए एक कप पानी उबालें, और उसमें 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज डालें. पानी ठंडा होने पर इससे आंखों को धो लें. आप इसे आंखों में भी डाल सकते हैं.
सौंफ के बीज- अगर आपको देखने में परेशानी हो रही है या आंखों में ड्राइनेस की समस्या हो रही है तो इसके लिए सौंफ के बीज काफी फायदेमंद हैं. सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जो आंखों की इन परेशानियों को ठीक करते हैं. इसके लिए आप एक कप पानी में 1 बड़ा चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबा लें. अब इसे ठंडा होने पर रुई की मदद से पलकों पर रखें. 15 मिनट तक इसे छोड़ दें. इससे आपको जल्दी आराम मिल जाएगा.

Loading...
loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...