अमेरिका ने तैयार किया कोरोना वायरस का टीका!

न्यूज़ डेस्क
कोरोना की वजह से पूरी दुनिया में दर बना हुआ है। इस बीच आज नवरात्रि के पहले ही दिन एक अच्छी खबर आ रही है। दरअसल अमेरिका ने कोरोना वायरस का टीका तैयार कर लिया है। इस टीके से वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को खत्म करने में सफलता प्राप्त कर ली है।
इस टीके के क्लिनिकल ट्रायल के नतीजे चार देशों में बेहद शानदार आये हुए हैं। अब जल्द ही अमेरिकी सरकार इसको तैयार करने की मंजूरी दे सकती है।
इन देशों में हुआ सफल परीक्षण
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेशन के अनुसार अमेरिकी सांइटिस्टों ने क्लोरोक्वीन और हाड्रोक्सिक्लोरोक्वीन के मदद से एक टीका तैयार किया है। इसके क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी अमेरिका की फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने दे दी है। पिछले एक महीने से इस टीके के ट्रायल चीन, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमेरिका में सफल रहा है। जिन मरीजों का इलाज इस टीके से किया गया है उनमें काफी प्रभावी नतीजे मिले हैं।
अमेरिका में जल्द शुरू हो सकता है इलाज
इस टीके को लेकर अमेरिकी वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस को खत्म करने में इस टीके ने सफलता हासिल की है। हालांकि FDA किसी भी टीके को मंजूरी देने में काफी लंबा समय लगाता है। लेकिन वैश्विक चुनौती और हालात को देखते हुए अगले कुछ दिनों में इसे इलाज के लिए सहमति मिल सकती है।
वैज्ञानिको का कहना है कि इससे पहले सार्स को खत्म करने में इस दवा ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस टीके में कोरोना वायरस के जेनेटिकल कोड के हिसाब से थोड़े बदलाव किए गए हैं। इससे कोरोना वायरस से लड़ने में इस टीके के नतीजे काफी आशाजनक हैं। यहां बता दें कि कोरोना वायरस, सार्स का ही बिगड़ा रूप है।
भारत भी जल्द कर सकता है इस्तेमाल
इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगर किसी टीके को अमेरिका के FDA से मंजूरी मिल जाती है तो बिना किसी देरी के हम भारत में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फिलहाल भारत में किसी नई दवा को इलाज में लाने से पहले लंबे प्रोसेस से गुजरना होता है। इसमें 2-3 महीने भी लग जाते हैं। लेकिन कोरोना वायरस के टीके को बिना देरी मंजूरी मिलेगी।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button