अमेरिका ने चीन पर आंतरिक चुनाव में दखल देने का लगाया आरोप

वाशिंगटन। चुनाव को लेकर अमेरिका ने चीन को एक बार फिर घेर लिया है। अमेरिका ने आरोप लगाया है कि चीन ने न सिर्फ देश के चुनाव में दखल देने की कोशिश की बल्कि जनमत को भी प्रभावित करने का अभूतपूर्व प्रयास किया। उसकी इस कोशिश के सामने लॉबिंग के माध्यम से दखल देने के अन्य देशों के प्रयास फीका पड़ जाता है।
ये भी पढे : डॉक्टर डेनिस मुकवेगे और रेप पीड़िता नादिया मुराद को मिला नोबल शांति पुरस्कार 
अमेरिका ने चीन को कड़ी चेतावनी जारी करने के लिये और अमरीकियों को चीन की वास्तविक मंशाओं से वाकिफ कराने के लिए उपराष्ट्रपति को मैदान में उतारा है। अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के चीन पर अहम विदेश नीति भाषण देने के कुछ समय बाद अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने गुरुवार को कहा कि चीन की बुरी गतिविधियों के बारे में ज्यादातर सूचनाएं गुप्त रखी हैं। बोल्टन ने कहा कि चीन की इन गतिविधियों का लक्ष्य निश्चित रूप से चुनावों को प्रभावित करना था।
ये भी पढे : गर्लफ्रेंड को किस करने पर कोर्ट ने सुनाई 16 साल के लड़के को सज़ा 
बोल्टन ने कहा कि मेरा मानना है कि राष्ट्रपति के संदर्भ में चीनी मंशाओं के बारे में जो हम जानते हैं, उपराष्ट्रपति ने उसी संबंध में बात की है।  हालांकि उसने शैक्षणिक संस्थाओं, थिंक टैंक के माध्यम से तथा विद्वानों को डरा-धमका कर राजनीतिक मत को प्रभावित करने की कहीं अधिक व्यापक प्रयास किए है। उन्होंने कहा  कि एक वरिष्ठ कॅरियर इंटेलिजेंस पेशेवर ने भी कहा कि जैसा कि उपराष्ट्रपति ने बताया चीन जो कुछ भी कर रहा है वह अन्य देशों के प्रयास को भी फीका बना रहा है।
The post अमेरिका ने चीन पर आंतरिक चुनाव में दखल देने का लगाया आरोप appeared first on .

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button