अब WhatsApp Status में 15 सेकेंड से लंबा वीडियो नहीं होगा अपलोड, यह है बड़ी वजह

लखनऊ: Coronavirus Lockdown की वजह से लोग अपने घरों में बंद हो गए हैं। बाहर की दुनिया से जुड़ने के लिए उनके पास एक-मात्र सहारा है, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म। यूज़र्स की संख्या में इजाफे के कारण नेटवर्क पर बढ़ते दबाव को कंट्रोल करने के लिए अलग-अलग कदम उठाए जा रहे हैं। YouTube, Netflix और अन्य साइट्स ने कई कदम उठाए हैं। इनमें कम बिटरेट और डिफॉल्ट में रिजॉल्यूशन कम करने जैसे फैसले शामिल हैं। WhatsApp ने भी अपने ‘स्टेटस’ सेक्शन को लेकर कुछ ऐसा ही कदम उठाया है। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अब भारत में यूज़र्स को 15 सेकेंड से ज्यादा लंबे वीडियो को स्टेटस में शेयर करने की अनुमति नहीं देगा।
WABetaInfo द्वारा इस बदलाव के बारे में सबसे पहले जानकारी दी गई। हमने लेटेस्ट बीटा (v2.20.107) और स्टेबल बिल्ड्स (v2.20.89) की जांच एंड्रॉयड के व्हाट्सऐप पर की है, और अब स्वतंत्र रूप से यह पुष्टि कर सकते हैं कि यूज़र्स अब अपने व्हाट्सऐप स्टेटस पर 15 सेकेंड से ज्यादा लंबा वीडियो शेयर नहीं कर सकते। अब अगर आप अपने स्टेटस पर 15 सेकेंड से ज्यादा लंबा वीडियो शेयर करने की कोशिश करेंगे, तो आपको ऐप पर लिखा दिखेगा “माई स्टेटस के लिए भेजे गए वीडियो को पहले 15 सेकेंड तक ट्रिम कर दिया जाएगा।”
हालांकि, यह संदेश थोड़ा कंफ्यूज़िंग है। क्योंकि वीडियो पहले 15 सेकेंड ट्रिम नहीं होता, बल्कि इस वीडियो के किसी भी 15 सेकेंड के हिस्से को चुनकर आप माई स्टेटस में पोस्ट कर सकते हैं। आपको बस करना यह है कि पूरे वीडियो के फ्रेम में से किसी भी 15 सेकेंड के हिस्से को चुनना है, इसके बाद इसे अपलोड कर दें। फिलहाल, यह बदलाव केवल भारत में ही होगा।
खबरों के अनुसार, सर्वर इंफ्रास्ट्रक्चर पर ट्रैफिक को घटाने के लिए यह 15 सेकेंड स्टेटस वीडियो वाला कदम उठाया गया है। हालांकि, इस बदलाव को लेकर WhatsApp द्वारा अधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। हमने इस बाबत व्हाट्सऐप को संपर्क किया है। जैसे ही जवाब मिलेगा, हम आपको जरूर अपडेट करेंगे। हालांकि, कई लोग इस 15 सेकेंड स्टेटस वीडियो वाले बदलाव से खुश नहीं है। बता दें कि आपके द्वारा सेट किया गया व्हाट्सऐप स्टेटस आपके कॉन्टेक्ट को सिर्फ 24 घंटे तक दिखता है। इसके बाद यह अपने आप डिलीट हो जाता है। हालांकि, अब देखना दिलचस्प होगा कि व्हाट्सऐप के इस कदम से सर्वर इंफ्रास्ट्रक्चर का भार कम होता है या नहीं।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button