अब डेबिट कार्ड के बिना एटीएम से निकाल सकेंगे पैसे

नई दिल्ली: स्टेट बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक खास सुविधा लेकर आया है। जिस से आप डेबिट कार्ड के बिना एटीएम से पैसे निकलवा सकते है। इसके लिए ग्राहकों को मोबाइल एप पर वन-टाइम पासवर्ड जेनरेट करना होगा। जिसकों एटीएम में एंटर करते आप पैसे निकलवा सकते है। चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि एक बार सभी एटीएम में इस टेक्नॉलजी के इंटीग्रेट होने के बाद, हम इस टेक्नॉलजी के सभी वेंडर कैश पॉइंट्स, पॉइंट ऑफ सेल डिवाइसेज और माइक्रो-एटीएम में भी लागू करेंगे।
ग्राहक अपने एसबीआई योनो ऐप के जरिए टू-स्टेप कैश विड्रॉल प्रक्रिया शुरू कर 6 डिजिट वाला ओटीपी जेनरेट कर सकते हैं। जेनरेट हुआ पिन आधे घंटे तक वैद होगा और इस दौरान ग्राहक किसी भी एसबीआई एटीएम में जाकर, अपने योनो पिन के जरिए ट्रांजैक्शन को ऑथेंटिकेट कर, 6 डिजिट वाला ओटीपी एंटर कर सकते हैं। यह सर्विस अभी 16,500 एटीएम में उपलब्ध होगी। बाकी दूसरे एटीएम में थोड़े-बहुत अपग्रेड के बाद देशभर में स्थित कुल 60,000 एटीएम में इसस सुविधा को अगले 3 से 4 महीने में उपलब्ध करा दिया जाएगा।
इस प्रॉजेक्ट के दूसरे चरण में ज्यादा कैश डिस्ट्रीब्यूश पॉइंट्स के लिए बैंक को टेक्नॉलजी इंटीग्रेट करनी होगी। उन्होंने कहा कि अगले एक साल में करीब 10 लाख से ज्यादा कैश पॉइंट्स इस टेक्नॉलजी के उपलब्ध होने की उम्मीद है। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह सबसे ज्यादा सुरक्षित है।’ उन्होंने आगे कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे ग्राहक संभावित डेबिट कार्ड चोरी, क्लोनिंग और दूसरी धोखाधड़ी से बचें।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button