अब छात्रों को 2 घंटे में हल करने होंगे प्रश्नपत्र

न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ‘UGC’ ने नए सत्र के आरंभ होने के साथ विश्वविद्यालयों को परीक्षा से जुड़ी गाइडलाइन भी जारी की है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा का समय कम करने को कहा गया है।

यूजीसी ने कहा कि तीन घंटे के बजाए छात्रों की परीक्षा दो घंटे की कराई जाए। इससे एक दिन में तीन पालियों में परीक्षा कराई जा सकती है। प्राविधिक विश्वविद्यालय ने गाइडलाइन की समीक्षा के लिए कमेटी गठित की है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

ये भी पढ़े: इस मई दिवस पर जश्न नहीं दर्द का माहौल

एकेटीयू के अधिकारियों के मुताबिक यूजीसी ने परीक्षा का समय कम करने के निर्देश इसलिए दिए है कि ताकि छात्रों की परीक्षाएं जल्दी समाप्त हो जाए। उनका रिजल्ट भी समय से घोषित किया जा सकें। खासकर अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा जल्दी माप्त करने के निर्देश है।

ये भी पढ़े: यूपी में राष्ट्रीय राशन पोर्टेबिलिटी लागू, मजदूरों को मिली राहत

गाइडलाइन के अनुसार तीन घंटे का पेपर दो घंटा का करने की बात कहीं गई है। इससे एक दिन में तीन पालियों में परीक्षा हो जाएगी। साथ ही विश्वविद्यालयों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वह परीक्षा का लम्बा कार्यक्रम न बनाए।

बीस दिन परीक्षा कार्यक्रम बनाने के बजाए उसे दस दिन में कराने के निर्देश दिए हैं। प्रशासन के अनुसार इससे परीक्षा जल्दी समाप्त होंगी और रिजल्ट भी समय से घोषित हो जाएगा।

एकेटीयू तीन मई के बाद अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं आयोजित कराने की तैयारी में है। यूजीसी गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा के समय छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान दिया जाए। मसलन एक परीक्षा कक्ष में 30 छात्रों के बजाए 15 छात्र ही बैठाए। परीक्षा केन्द्रों पर सेनीटाइजेशन का पूरा ध्यान हो। साथ ही छात्रों को मास्क पहन कर परीक्षा में शामिल किया जाए।

ये भी पढ़े: तो क्या ट्रंप को अपनी एजेंसी पर भरोसा नहीं है?

सत्र 2020-21 के लिए ये है अकेडमिक कैलेंडर

  • सेकेंड और थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स की क्लासेस 1 अगस्त से शुरू होंगी।
  • फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए क्लासेस 1 सितंबर से शुरू होंगी।
  • परीक्षाए 26 मई से 25 जून तक आयोजित कराई जाएंगी।
  • समर वेकेशन 1 जुलाई से 30 जुलाई तक होंगे।

ये भी पढ़े: जाने मजदूर दिवस की कब से हुई शुरुआत

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button