अब आप व्‍हाट्सऐप पर शेड्यूल कर सकते हैं मैसेज, ये है इसका सबसे आसान तरीका

नई दिल्‍ली। व्‍हाट्सऐप दुनिया में सबसे ज्यादा यूजर्स के साथ सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक है। इसमें कई फीचर्स मौजूद हैं जैसे ग्रुप कॉल, सभी लोगों के लिए डिलीट करना और आखिरी बार देखे जाना आदि। हालांकि, एक फीचर जो यूजर्स को नहीं दिया गया, वह है मैसेज को शेड्यूल करने का।

Loading...

बता दें कि वर्तमान में ऐसी कोई रिपोर्ट्स नहीं है कि कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है या फिर आने वाले दिनों में यह फीचर लाया जा सकता है। हालांकि, इसके बावजूद कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके जरिए आप व्‍हाट्सऐप पर मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं। ये ट्रिक एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स दोनों के लिए है।
एंड्रॉयड पर ऐसे करें शेड्यूल
एंड्रॉयड पर मैसेज को शेड्यूल करने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करके उसे इस्तेमाल करना होगा, जिसके पास आपके अकाउंट का एक्सेस रहेगा। इसलिए अगर आप प्राइवेसी को लेकर चिंता में हैं, तो आप फैसला ले सकते हैं। इसके लिए प्रक्रिया यह है…
सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से SKEDit ऐप डाउनलोड करें। ऐप के डाउनलोड होने के बाद आपको उसे खोलना होगा और एक अकाउंट बनाना होगा। साइन इन करने के बाद लिस्ट में से व्हाट्सऐप को सलेक्ट करें और व्हाट्सऐप पर दोबारा टैप करें। अब आपको इसे अपने फोन की सर्विस को एक्सेस करने की मंजूरी देनी होगी।
अब इसके बाद ऐप पर वापस जाएं। जिसे मैसेज भेजना है उसे ऐड करें, मैसेज डालें और आखिर में जिस तारीख और समय पर उसे शेड्यूल करना है, उसे डालना होगा। आखिर में, ‘Ask me before sending’ का ऑप्शन दिखेगा। आप इसे ऑन कर सकते हैं जिससे आपको शेड्यूल किया गया मैसेज भेजने से पहले नोटिफिकेशन आ जाएगा।
कैसे आईओएस पर करें शेड्यूल
एप्पल ऐप स्टोर पर Shortcuts ऐप को डाउनलोड करें। ऐप के अंदर, नीचे दिए गए ऑटोमेशन ऑप्शन को सिलेक्ट करें। फिर दायीं तरफ दिए ‘+’ चिन्ह को क्लिक करें और ‘Create Personal Automation’ ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। आप अपने ऑटोमेशन को रन करने के लिए दिन और समय को चुनें। फिर next पर क्लिक करें।
वहीं इसके बाद ‘Add Action’ को सिलेक्ट करें और ‘Text’ ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। अपना मैसेज डालें और नीचे दिए ‘+’ चिन्ह पर टैप करें। फिर व्हाट्सऐप को सिलेक्ट करें। और लिस्ट में ‘Send Message via WhatsApp’ ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। फिर जिसे भेजना है, उसे सिलेक्ट करें और next पर जाएं। आखिर में, डिटेल्स को चेक करके done ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
The post अब आप व्‍हाट्सऐप पर शेड्यूल कर सकते हैं मैसेज, ये है इसका सबसे आसान तरीका appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...