अगर जल्द होने वाली है आपकी शादी, तो जरुर पढ़े ये खास खबर…

पुराणों के अनुसार ऐसे लड़कों से नहीं करनी चाहिए शादी

शादी की बात चल रही है तो आपको पुराणों की कुछ बातों को जान लेना चाहिए। पुराणों में पुरुषों के लिए विवाह कुछ नियम बताए गए हैं तो कन्याओं के लिए भी कुछ सलाह दी गई है। आइए देखें कि पुराणों के अनुसार लड़कियों को शादी से पहले किन बातों को जानकर किसी लड़के से शादी करनी चाहिए।अगर जल्द होने वाली है आपकी शादी, तो जरुर पढ़े ये खास खबर...

रूप और धन नहीं इस चीज को देखकर करें शादी

कोई व्यक्ति रूपवान और धनवान कितना भी हो उससे विवाह नहीं करना चाहिए अगर उसके पास ज्ञान और वद्या ना हो। देवी भाग्वत् पुराण में राजकुमारी दम्यंती ने नारद मुनि से विवाह के लिए अपनी माता को यही तर्क दिया था। दम्यंती कहती हैं- मूर्ख के साथ रहना हर पल मृत्यु के समान है चाहे वह रूपवान और धनवान ही क्यों ना हो।

अगर लड़के में हों ये बातें तो नहीं करनी चाहिए शादी

अपने पर गर्व और अहंकार करने वाले से नाता नहीं जोड़ना चाहिए। गुणवान व्यक्ति अगर सामान्य आय वाला ही क्यों ना हो उससे नाता जोड़ना अंत में सुखदायक होता है।

धनी लड़के में भी हो ये कमी तो नहीं करनी चाहिए शादी

विष्णु पुराण में विवाह के नियम के विषय में बताया गया है कि बीमार व्यक्ति से विवाह नहीं करना चाहिए। व्यक्ति धनी हो लेकिन अस्वस्थ हो तो नाता नहीं जोड़ना चाहिए।

इस स्थिति में ना करें विवाह

शिक्षा ग्रहण करने वाले व्यक्ति से विवाह नहीं करना चाहिए। जब व्यक्ति शिक्षा ग्रहण करके जीवन यापन के लिए धन कमाने योग्य हो जाए तभी विवाह करना चाहिए। इस बात का जिक्र लगभग सभी पुराणों में किसी ना किसी रूप में हुआ है क्योंकि शिक्षा ग्रहण करने तक व्यक्ति को ब्रह्मचर्य आश्रम में रहने की सलाह दी गई है।

विवाह से पहले इस बात को जान लेना भी जरूरी

देवी भाग्वत पुराण में कहा गया है कि जिस मनुष्य में संगीत कला के प्रति रुचि नहीं हो, जिसके मन में संगीत से हलचल ना हो, जिसे सुरों की समझ नहीं हो उससे नाता रखने पर सुख नहीं मिल सकता है। देवी भाग्वत् पुराण में राजकुमारी दम्यंती ऐसा इसलिए कहती है क्योंकि संगीत से विहीन मनुष्य पत्थर की तरह हो जाता है और ऐसे मनुष्य के साथ जीवन गुजारना कठिन होता है।
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button