अगर आप भी पाना चाहते है लम्बे और घने बाल तो अपनाएं ये आसान नुस्खा

आज के समय में सभी बालो के झड़ने तथा चमकहीन होने से परेशान रहते हैं, जिसके लिए आए दिन पार्लर में जाकर महंगे ट्रीटमेंट करवाने पड़ते हैं. हालांकि इन सभी ट्रीटमेंट से कई साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं, इन हेयर ट्रीटमेंट  में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता हैं, जिसके वजह से बालों में प्राकृतिक चमक जल्दी ही चली जाती है. हम इन उपचार के मोहताज हो जाते है और ये हेयर ट्रीटमेंट सभी के लिए करा पाना संभव नहीं हो पाता है, एक-दो बार कुछ लोग करा सकते है, लेकिन हमेशा ये संभव नहीं होता है.
1.आलू का रस : 
आलू में विटामिन A, B और C की जयादा तादाद होती हैं . इसका रस लगाने से बालों के रूखेपन में कमी आ जाती हैं, साथ ही बाल मुलायम होने लगते हैं.
इसके लिए तीन आलू को पीसकर उनका रस निकले और इस रस से सर की अच्छे से मालिश कर लें और एक घण्टे बाद बालों को शेम्पू से धो ले.
अगर बाल बेहद ज्यादा रूखे और बेजान हैं तो आलू के रस के साथ एक अंडे को फोड़कर मिला लें और उस घोल से सर की मालिश कर लें आप जल्द ही इसका असर देख पाएंगे.
2. सफेद सिरका : 
1 कप पानी के साथ एक स्पून सिरका डाल लें, साथ ही कुछ बूंद ऑइल डाल ले सर धोने के पंद्रह मिनिट बाद इस पानी से सर धोलें, इससे बालों का Ph स्तर संतुलित रहता हैं .
3.मेथी दाना :
मैथी में प्रोटीन ज्यादा तादाद में होती है, जिससे ये बालों के लिए अच्छी होती है. इसके अलावा इसमें लेसिथिन भी होता है, जो बालों को और भी मजबूत बनाता है, साथ ही मोइश्चर भी करता है.
मेथी दाने को पानी में रात भर भिगोने कर लिए रख दें.
प्रातः उसे पानी के साथ पीस ले और पेस्ट बना लें.
अब अपने बालों में नारियल का ऑइल लगा ले, उसके बाद ये पेस्ट अपने बालों में लगा लें. एक घंटे बाद इसमें शैम्पू कर के अच्छे से धो लें.
यह लेप बालों को हेल्थी बनाता हैं . इससे बालों में चमक आ जाती हैं और बाल भी घने होते हैं .

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button