होली पे रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के ऐलान किया , ये ट्रेनें पूरे देशभर में अलग- अलग रूट्स पर चलाई जाएंगी..

देश में होली के त्योहार को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने फैसला किया है। ये ट्रेनें दिल्ली-पटना दिल्ली-भागलपुर दिल्ली-मुजफ्फरपुर गुवाहाटी-रांचीजयपुर- बांद्रा टर्मिनस और पुणे- दानापुर जैसे रेल मार्गों पर चलाई जाएंगी।

 होली के पर्व पर भीडभाड़ को देखते हुए रेलवे की 196 स्पेशल ट्रेनों के ऐलान किया गया है। ये ट्रेनें पूरे देशभर में अलग- अलग रूट्स पर चलाई जाएंगी। इससे होली के मौके पर अपने घर जाने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

रेलवे मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा, गोरखपुर-मुंबई, कोलकाता-पुरी, गुवाहाटी-रांची, नई दिल्ली- श्री माता वैष्णो देवी कटरा, जयपुर- बांद्रा टर्मिनस, और पुणे- दानापुर जैसे रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख शहरों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।

भीड़ के नियंत्रण के लिए खास इंतजाम

रेलवे की ओर से बताया गया कि होली के मौके पर भीड़ के नियंत्रण के लिए खास इंतजाम किया गया है। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) की तैनाती की जाएगी, जिससे कि अनआरक्षित कोच में क्रमबद्ध तरीके से लोगों को बैठाया जा सके और कोई भी असुविधा न हो।

मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को प्रमुख स्टेशनों पर आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

कन्फर्म टिकट के लिए VIKALP का लें सहारा

अगर आप अपने घर जाने के लिए ट्रेन की कन्फर्म टिकट की तलाश कर रहे हैं और टिकट नहीं मिल रही है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप किसी यात्रा के लिए टिकट बुक करते समय VIKALP की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

कुछ सालों पहले रेलवे की ओर से त्योहारों पर यात्रियों की भीड़भाड़ को देखते हुए इस सुविधा को शुरू किया गया है। इसकी खास बात यह है कि यात्री जिस ट्रेन के लिए टिकट बुक करता है, उसमें उसे कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाती है, तो फिर उसी मार्ग की दूसरी ट्रेनों में उसे कन्फर्म टिकट देने की रेलवे कोशिश करता है। हालांकि, आपकी टिकट कन्फर्म होगी या नहीं ये उस मार्ग की टिकट उपलब्धता पर निर्भर करता है।

Back to top button