प्रेशर कुकर में खाना बनाना सेहत के लिए होता है हानिकारक

सेहत का ध्यान सभी को रखना पड़ता है. इसके लिए आपको खान पान का ध्यान नहीं देते. ऐसे ही घरो में खाना बनाते समय प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते है. इससे खाना जल्दी बन जाता है और समय की भी बचत हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते है प्रेशर कुकर में खाना बनाने से शरीर को नुकसान भी पहुचंता है. अगर आप भी जल्दी में कुकर में खाना बनाते हैंतो जान लें इसके नुकसान.

* पोषक तत्वों के बिना 
प्रेशर कुकर में खान तो जल्दी बनता है पर इसमें खाना बनाने से खाने के सभी पोष्टिक तत्व निकल जाते है और खाना बिना पोषक तत्वों का होता है.
* एल्युमिन्यम का प्रेशर कुकर का होना
प्रेशर कुकर एल्युमिन्यम का होता है. जिसमे खाना जल्दी तो बनता है, लेकिजं खाने के सभी पोषक तत्वों का अवशोषित कर लेता है. जिसके सेवन करने का कोई मतलब नही रहता है.

* पुराने कुकर के इस्तेमाल करने 
पुराने कुकर के इस्तेमाल करना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है, क्यूंकि इसमे दरारे या गड्डे बने होते है जो शरीर को नुकसान पहुचाती है.
* खाने में स्वाद की कमी 
प्रेशर कुकर में खाना बनाने से खाने का स्वाद भी बदल जाता है. साथ ही जब इसमें खाना बनाया जाता है तो प्रेशर कुकर के तत्व खाने में मिल जाते है जो शरीर में पहुचकर नुकसान करते है.
* शोध के अनुसार 
एक शोध में पाया गया है की लगातार इसके इस्तेमाल से शरीर में अगर टैफलौन टोक्सिस की मात्रा बढ़ जाये तो लीवर सम्बन्धित समस्या उत्पन्न हो सकती है.

Back to top button