जेकेआरटीसी की बसों से एसएमसी ने पान मसाला के विज्ञापन हटाने की अपील

घाटी में जम्मू-कश्मीर सड़क परिवहन निगम (जेकेआरटीसी) की बसों पर पान मसाला का विज्ञापन लगाए जाने को लेकर श्रीनगर नगर निगम (एसएमसी) ने परिवहन निगम को पत्र लिखा है। नगर निगम ने इसे सरकारी विज्ञापन नीति 2012 और सीओटीपीए-2003 का खुला उल्लंघन बताया है। साथ ही उन्होंने एजेंसी के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने और बसों पर लगे विज्ञापनों को हटाने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि चूंकि भारत में तंबाकू और शराब के उत्पादों के विज्ञापनों पर प्रतिबंध है। इसलिए निर्माता सरोगेट उत्पादों जैसे विज्ञापन के रचनात्मक तरीकों का सहारा ले रहे हैं, जो विभिन्न अधिनियमों का स्पष्ट उल्लंघन है।

एक अधिकारी ने कहा कि ‘इलायची’ बेचने की आड़ में विज्ञापनों का उद्देश्य विमल के चबाने वाले तंबाकू उत्पादों का विपणन करना है। अधिकारी ने बताया, “सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (सीओटीपीए) की धारा 5 के तहत सिगरेट और तंबाकू उत्पादों के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष विज्ञापन प्रतिबंधित हैं।”

उन्होंने कहा कि जेकेआरटीसी की बसों का रोजाना हजारों लोग उपयोग करते हैं और देखते हैं और युवा विशेषकर स्कूल जाने वाले बच्चे चौबीसों घंटे इन सरोगेट विज्ञापनों के संपर्क में रहते हैं। ऐसे में इन विज्ञापनों तुरंत हटाया जाना चाहिए।

श्रीनगर नगर निगम ने मामले का संज्ञान लिया है और जेकेआरटीसी अधिकारियों को विज्ञापन एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लिखा है और बसों से विज्ञापन हटाने के लिए कहा गया हैं।

Back to top button