इस तरह मददगार होगा एलोवेरा पैरों की सूजन कम करने में…

कई कारणों से पैरों में दर्द की शिकायत होती है जिसके कारण लोगों को चलने में भी परेशानी होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयां खाते हैं लेकिन कई बार कोई लाभ नहीं मिल पाता है। ऐसे में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। एलोवेरा कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए सही होता है।

इस तरह मदद करेगा एलोवेरा 

आपके बता दें एलोवेरा में विटामिन्स, एन्जाइम्स, सैलिसिलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, अमीनो एसिड और कोलिन उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है। इसमें और भी कई औषधीय गुण होते हैं। यह पैरों में सूजन को कम करने और सूजन से तुरंत छुटकारा पाने में मदद करता है।

यह आसानी से उपलब्ध होता है और त्वचा की जलन से भी छुटकारा पाने में मदद करता है। एलोवेरा जेल में पैर भिगोने से तुरंत राहत मिलती है। इसी के साथ एक टब में हल्का गुनगुना पानी लें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पानी में पैरों को डालें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

अब पैरों को बाहर निकाले और तौलिए से पोछ लें। थोड़ी देर पैरों को आराम दें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इस प्रक्रिया का हर इस्तेमाल हर दूसरे दिन करें।

Back to top button