आप भी अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकती है इस तरह की एक्सरसाइज से

ऐसे कई लोग हैं जिनकी आंखों की रोशनी ठीक तरीके से देखभाल न किए जाने की वजह से काफी कम हो जाती है। ऐसे में उनकी आंखों पर चश्मा चढ़ाना पड़ता है। अगर आपकी आंखों के साथ भी ऐसा ही है तो आज हम आपको आंखों के लिए कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिनका रोजाना अभ्यास करने पर चश्मे की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये एक्सरसाइज न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होते हैं बल्कि इससे जुड़ी हर तकलीफ को दूर करने का काम करते हैं।

इस तरह कर सकते है एक्सरसाइज

एक्सरसाइज में आप सबसे पहले एक पेंसिल हाथ में लेकर उसे वर्टिकली अपने नाक की सीध और आंखों के बीचोबीच रखें। अब धीरे-धीरे पेंसिल को आंखों के पास लाएं और फिर दूर ले जाएं। रोजाना कम से कम इसका 10 बार अभ्यास करें। पद्मासन या सिद्धासन में बैठ जाएं और अपनी आंखों की पुतलियों को पहले क्लॉकवाइज घुमाएं फिर इन्हें एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं। कम से कम 4-5 बार इस प्रक्रिया को दुहराएं।

इस तरह आँख को होंगे फायदे 

इसी के साथ अपनी आंखों की पलकें कम से कम 20 बार बिना रुके झपकाएं। फिर आंखें बंद कर उन्हें आराम दें। दिन भर में दो बार इसे करने से लाभ होगा। इसमें अपने से दूर रखी किसी वस्तु पर अपना ध्यान केंद्रित करें। शुरुआत में ऐसा 5 मिनट तक के लिए करें। बाद में वक्त बढ़ा भी सकते हैं। इस दौरान आपको अपनी पलकें नहीं झपकानी हैं। कुछ महीनों तक इस अभ्यास को करने से आंखों को बहुत लाभ मिलता है।

Back to top button