चुपके से बदल गया है यूट्यूब! आपने नोटिस किया क्या

नई दिल्ली: वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब का चेहरा बदल गया है. ये पहली बार है जब गूगल अधिकृत कंपनी यूट्यूब ने इतना बड़ा बदलाव किया है. इससे पहले डेस्कटॉप और मोबाइल के लिए वेबसाइट को बेहतर बनाने के लिए कई बदलाव लाए गए, लेकिन कभी भी यूट्यूब इतना बड़ा बदलाव नहीं लाया. अगर आप इस वेबसाइट के लोगो को ध्यान से देखें तो आपको भी उसका लुक बदला हुआ नजर आएगा. अपनी पहचान यानि लोगो में बदलाव के पीछे की वजह बताते हुए कंपनी ने कहा है कि उन्होंने ऐसा वेबसाइट को और बेहतर बनाने के लिए किया है.youtube

यूट्यूब ने अपने लोगो में बड़ा चेंज लेकर आया है. हमेसा रेड और वाइट में दिखने वाला ये लोगो अब आपको सफेद बैकग्राउंड पर बना दिखाई देगा. हालांकि, लोगो में बना प्ले आइकन रेड बेस पर ही डिजाइन किया गया है. ये बदलाव न सिर्फ मोबाइल बल्कि डेस्कटॉप के लिए भी हुआ है.

गूगल का कहना है कि इस नए डिजाइन से यूट्यूब का लोगो और बेहतर तरीके से काम कर पाएगा. चाहे स्क्रीन छोटी ही क्यों न हो ये नया लोगो उस पर भी साफ दिखाई देगा, जो परफॉर्मेंस के मामले में इसे और मजबूती देगा.

सबसे पहले इन 5 शहरों में पहुंचेगा JIO फोन

यूट्यूब ने अपने मोबाइल इंटरफेस में भी बड़ा बदलाव किया है. यूट्यूब एप में अब यूजर को नेविगेशन टैब नीचे मिलेगा, ताकि ये अंगूठे के पास रहे और सर्च आसान हो सके.

वर्टिकल वीडियो देखना हुआ बेहतर

इस नए बदलाव के साथ ही अब यूट्यूब पर वर्टिकल वीडियो देखना भी बेहतर हो गया है. पहले इस तरह के वीडियो आपको साइड में ब्लैक बार के साथ दिखाई देते थे, लेकिन अब आप इस तरह की क्लिप बिना बार के भी देख सकेंगे. हालांकि, ये फीचर अभी सभी यूजर इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

Back to top button