FireTV से हटाया गया YouTube, लेकिन आप ऐसे देख सकते हैं

Amazon Firestick यूज करते हैं तो आपके लिए यह बुरी खबर से कम नहीं है. क्योंकि यूट्यूब ने समय से पहले ही सपोर्ट खत्म कर दिया है. इससे पहले गूगल ने कहा था कि 1 जनवरी 2018 से Amzon Firestick पर यूट्यूब नहीं चलेगा. कुछ यूजर्स के लिए यह आज से ही ब्लॉक कर दिया गया है.

हाल ही में गूगल और अमेजॉन में तनाव की वजह से गूगल ने यूट्यूब को अमेजॉन प्राइम से हटाने का फैसला किया था. तब से अब तक अमेजॉन प्राइम वीडियो कस्टमर्स को फायर टीवी पर यह संदेश दिया जाता है कि 1 जनवरी 2018 से आप अमेजॉन फायर स्टिक पर यूट्यूब नहीं देख पाएंगे.

अमेजॉन फायर स्टिक यूजर के लिए यह गंभीर है, क्योंकि हमारे कई यूजर फायर स्टिक पर यूट्यूब देखते हैं. चूंकि अमेजॉन को पता है कि फायर स्टिक से यूट्यूब हटाए जाने पर कस्टमर्स कम होंगे. इसलिए कंपनी ने एक काट निकाली है जिससे यूट्यूब का सपोर्ट खत्म होने के बावजूद फायर स्टिक के जरिए यूट्यूब देख सकते हैं.

द वर्ज से अमेजॉन ने कहा है, ‘YouTube और दूसरी करोड़ों वेबसाइट्स फायरफॉक्स और सिल्क जैसे वेब ब्राउजर के जरिए खोली जा सकती हैं’

अब इस बयान से एक बात तो साफ है कि यूट्यूब ऐप काम करना बंद कर देगा, लेकिन कस्टमर्स अभी भी यूट्यूब क कॉन्टेंट फायर स्टिक पर देख सकेंगे. हाल ही में अमेजॉन फायर स्टिक के लिए फायरफॉक्स ब्राउजर लॉन्च किया गया है. इसके जरिए आप यूट्यूब देख सकते हैं. इसके अलावा दूसरा ब्राउजर सिल्क है जिसके जरिए भी यूट्यूब देखा जा सकता है.

अमेजॉन ने अब एक तरीका अपनाया है. फायर स्टिक पर जैसे ही यूट्यूब ओपन करेंगे आपको फायरफॉक्स/सिल्क ब्राउजर पर यूट्यूब ओपन करने का ऑप्शन दिखेगा और यहां से आप यूट्यूब के कॉन्टेंट देख सकते हैं.

Back to top button