5 रुपये की ये चीज हमेशा के लिए साफ रखेगी आपकी किडनी

आजकल की भागदौड़ भरी इस जिंदगी में खुद का ख्याल रख पाना मुश्किल हो जाता है. व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वह खुद का या परिवार का ख्याल बेहतर तरीके से रखें. नौकरीपेशा अकेले रहने वाले लोग और स्टूडेंट्स खासकर अपना ध्यान अच्छे से नहीं रखते. उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वह कुछ अच्छा और हेल्दी बनाकर खा लें. इस चक्कर में वह बाहर का खाना ज्यादा खाने लगते हैं. लेकिन वह इस बात से अनजान रहते हैं कि उनके खाने पीने की यही गलत आदतें उनकी किडनी ख़राब कर सकती है. हमारे गलत खान-पान का असर हमारी किडनी पर पड़ता है. किडनी ख़राब होने पर इंसान को दूसरी बीमारियां भी घेरने लगती हैं. ऐसा होने पर उसे खाने-पीने की दिक्कत होती है जिसका बुरा असर बॉडी पर पड़ता है. ऐसे में ज़रुरत है कि आप अपनी किडनी को ख़राब होने से बचाएं और किसी प्रकार का इन्फेक्शन न होने दें.

5 रुपये की ये चीज हमेशा के लिए साफ रखेगी आपकी किडनीकुछ लोग तो किडनी को साफ़ करवाने के लिए महंगे ट्रीटमेंट का भी इस्तेमाल करते हैं. कॉस्टली होने के साथ-साथ यह तकलीफदेह भी होता है. इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा आसान तरीका लेकर आये हैं जो बेहद किफायती भी है और इसे करने में आपका ज्यादा समय भी बर्बाद नहीं होगा. यह तरीका अपनाकर आप अपनी किडनी को अच्छी तरह से साफ़ कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस चीज़ की कीमत केवल 5 रुपये है और रोज़ के खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है. आपको बस इसका रस बनाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन करना है. यह कुछ ही दिनों में आपकी किडनी को बिलकुल क्लीन कर देगा. दरअसल, हम जिस चीज़ की बात कर रहे हैं वह धनिया है. तो क्या है रस को बनाने की विधि, आईये जानते हैं.

हरे धनिये में होने वाला फायदा

इसके लिए सबसे पहले आप एक मुट्ठी हरा धनिया को अच्छे से धोकर साफ़ कर लें और उसे काट लें. उसके बाद एक लीटर पानी को गैस पर चढ़ाकर उसमें कटी हुई धनिया डाल दें और करीब 10 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें. 10 मिनट पकने के बाद पानी को छान लें. अब इस पानी को ठंडा होने दें और स्टोर कर के रख लें. रोजाना एक गिलास इसका सेवन करें.

फायदे

साफ किडनी
खून डेटॉक्स
तंदरुस्त दिल
बैक्टीरिया का खात्मा
साफ़ सुथरी त्वचा
मजबूत हड्डियां
कम शुगर लेवल
डायबिटीज का इलाज

Back to top button