रोज सुबह बासी पानी पीने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप…

पानी हमारे शरीर के लिए कितना ज्यादा जरुरी है ये आप अच्छी तरह जानते है अगर हमारे जरुर में पानी की कमी हो गयी तो इससे क्या क्या परेशानी हो सकती है ये आप सोच भी नहीं सकते इसलिए शरीर के लिए पानी बहुत ही जरुरी है. तो आज हम आपको सुबह उठ के पानी पीने के फायदे बताने जा रहे है. ये फायदे जानकार आप हो जायेंगे हैरान.

चलिए आइये जानते है क्या है ये फायदे?
सुबह खाली पेट पानी पीने के अनेको फायदे हैं, अगर आप अपनी बीमारियों को काबू में करना चाहते हैं तो रोज सुबह उठ कर ढेर सारा पानी पियें. खाली पेट पानी पीने से पेट की सारी गंदगी दूर हो जाती है और खून शुद्ध होता है जिससे आपका शरीर बीमारियों से दूर रहता है. हमारा शरीर 70% पानी से ही बना हुआ है इसलिये पानी हमारे शरीर को ठीक से चलाने के लिये कुछ हद तक जिम्‍मेदार भी है.

रोज खाली पेट पानी पीने की प्रक्रिया को वॉटर थेरेपी ट्रीटमेंट कहते हैं. रोज सुबह खाली पेट पानी पीने की प्रक्रिया वॉटर थेरेपी ट्रीटमेंट कहलाती है. पानी पीने से एक घंटे पहले और पानी पीने के एक घंटे के बाद तक और कुछ न खाएं-पिएं, ठोस आ‍हार तो भूल से भी न लें. शुरू शुरू में 1 लीटर पानी पीना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन धीरे धीरे आपको इसकी आदत हो जाएगी.

पहले 2 गिलास से पानी पीएं, इसके 2 मिनट बाद फिर 2 गिलास पानी पीएं. इस प्रकिया की शुरूआत करेंगे तो संभव है कि आपको एक घंटे में 2 से 3 बार पेशाब के लिए जाना पड़े. लेकिन कुछ समय बाद आपका शरीर इतने पानी का आदी हो जाएगा और आपकी यह समस्‍या भी दूर हो जाएगी.

अधिक जानकारी के लिए देखें नीचे दी गई वीडियो. अगर किसी वजह से वीडियो न चले तो वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें !

Back to top button