लौकी के जूस के फायदे जानकर हैरान रह जाएगे आप…

लौकी के इस्तेमाल से गर्मी की शिद्दत समेत कई बीमारियों से बचा जा सकता है. लौकी विटामिन और खनिज का संगम होता है. विशेषज्ञों के मुताबिक उसके इस्तेमाल से कोलेस्ट्रोल लेवल, शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर संतुलित रखा जा सकता है. लौकी से विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आइरन, फोलिक एसिड, पोटैशियन और मैग्नीशियम हासिल किए जा सकते हैं. इसके अलावा उसमें 92 फीसद पानी और जीरो कैलोरी की मात्रा पाई जाती है.

गर्मी का तोड़

लौकी के इस्तेमाल से डी हाइड्रेट्स की शिकायत दूर होती है. जिगर के साथ पेट के लिए भी लौकी का सेवन मुफीद माना जाता है. गर्मियों में नकसीर फूटने, दाने और अल्सर से बचाव के लिए लौकी का जूस लाभदायक होता है.

वजन कम करने में मददगार

वजन कम करने में लौकी के इस्तेमाल से बेहतरीन नतीजे हासिल किए जा सकते हैं. लौकी की सब्जी खाने से पेट की सेहत दुरुस्त होने के कारण चेहरा खिल उठता है. लौकी का जूस या सलाद खाने का सेवन कर वजन में कमी लाई जा सकती हैय

बेहतर नींद लाने में भूमिका

अगर आपको भरपूर नींद नहीं आने की शिकायत है तो लौकी के जूस में तिल का तेल मिलाकर पीने की आदत डालें. आधी-अधूरी नींद या बीच में नींद टूटने की समस्या लौकी के जूस से हल हो जाएगी.

पाचन तंत्र बेहतर बनाने के साथ कब्ज करता है दूर

लौकी का इस्तेमाल कब्ज और डायरिया से निजात दिलाता है. गर्मी में अक्सर खाने के बाद सीने में जलन होने लगती है. हर खाने के साथ लौकी को जूस, सलाद या रायता के तौर पर सेवन किया जाए तो सीने की जलन, एसिडिटी की शिकायत दूर हो सकती है.

लौकी का जूस बनाने का तरीका

250-300 ग्राम लौकी को अच्छी तरह धो लें. उसके बाद छिलके उतारकर सब्जी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. टुकड़ों को मिक्सर में डालने के बाद पोदीना के 5-6 पत्ते और पानी मिला लें. मिक्सर में जब जूस बन जाए तो एक चम्मच जीरा पाउडर, दो चम्मच काली मिर्च पाउडर, दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा नमक डालकर पीएं.

Back to top button