इस आठ साल के बच्चे के कारनामे जानकर दंग रह जाएगे आप…

अक्सर ऐसा होता हैं को जो काम बड़े नहीं कर पाते हैं वह छोटे बच्चे कर दिखाते हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिला अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक 8 साल के बच्चे के साथ जिसके कारनामे को देख पूरी दुनिया हैरान हैं। हम बात कर रहे हैं एंड्रयू चेन की जो कि दुनिया का सबसे कम उम्र का ब्रिज प्लेयर बन गया है। दरअसल, ‘ब्रिज’ प्लेइंग कार्ड यानी ताश का एक प्रसिद्ध खेल है, जिसे दुनियाभर के लोग खेलते हैं।



कार्ड गेम के लिए समर्पित दुनिया के सबसे बड़े संगठन ‘अमेरिकन कांट्रेक्ट ब्रिज लीग’ द्वारा एंड्रयू को लाइफ मास्टर के खिताब से नवाजा गया है। अमेरिकन कांट्रेक्ट ब्रिज लीग के मुताबिक, आमतौर पर किसी खिलाड़ी को मशहूर क्लबों में खेलने के बावजूद 500 मास्टर प्वाइंट इकट्ठा करने में कई साल लग जाते हैं, लेकिन एंड्रयू ने सिर्फ स्थानीय खेलों में भाग लेकर और ऑनलाइन खेलकर ही इतने अंक हासिल कर लिए हैं। यह ब्रिज खेल की दुनिया में ‘मील का पत्थर’ साबित हुआ है।

यह खिताब हासिल करने के बाद एंड्रयू अब सोशल मीडिया पर स्टार बन गया है। एंड्रयू ने बताया कि पिछले साल भी उसने अपने भाई चार्ली (10) के साथ एक टूर्नामेंट जीता था। उसने कहा कि दुनिया में सबसे कम उम्र के ब्रिज प्लेयर का खिताब उसके मेहनत का फल है। उसने उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा किया, जिन्होंने उसे यहां तक पहुंचाने में मदद की।

ऐसा नहीं है कि एंड्रयू अपने परिवार से इकलौता खिलाड़ी है, जो ब्रिज खेलता है। उसका पूरा परिवार ‘ब्रिज प्लेयर’ रहा है। उसके दादा-दादी से लेकर माता-पिता तक सब ब्रिज खेलते हैं। एंड्रयू के पिता स्टीव चेन बताते हैं कि ब्रिज उनका पारिवारिक खेल है, जो उनके घर में एक परंपरा के रूप में खेला जाता है। यही वजह है कि एंड्रयू इतनी कम उम्र में बेहतरीन खिलाड़ी बन गया।

Back to top button