सेंधा नमक खानें के फायदे जानकर चौक जाएंगे आप

सेंधा नमक का प्रयोग हम आम तौर पर व्रत में करते हैं लेकिन आपको बता दें कि आम दिनों में प्रयोग होने वाले नमक की जगह अगर हम रोज के खाने में सेंधा नमक का प्रयोग करें तो यह सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. हिमालयन साल्ट, रॉक साल्ट, सैन्धव नमक, लाहौरी नमक या हैलाइड सोडियम क्लोराइड नाम से पहचाने जाने वाले इस नमक में नॉर्मल नमक की तुलना में आयोडीन की मात्रा सबसे कम होती है जबकि इसमें कैल्शियम, पोटैशियम व जिंक जैसे दूसरे गुण भरे होते हैं जो हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होते है. जानकारी दे दें कि इसमें 90 से अधिक मिनरल्स पाए जाते हैं. तो आइए आपको बताते हैं कि इस बेहद लाभकारी सेंधा नमक के क्‍या क्‍या फायदे हैं.

ब्लडप्रेशर में फायदेमंद

हिमालयन सॉल्‍ट यानी सेंधा नमक को आप सफेद नमक की जगह प्रयोग करें तो ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखने में यह काफी काम आता है. इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में बहुत मददगार  होता है. इसके प्रयोग से हार्ट अटैक की संभावना भी घट जाती है.

स्ट्रेस लेवल को करता है कम

सेंधा नमक के सेवन से आप स्‍ट्रेस को कम रख सकते हैं. दरअसल सेंधा नमक के रेग्‍यूलर प्रयोग से सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स बैलेंस्‍ड रहता है जिस वजह से हमारे उपर स्‍ट्रेस हावी नहीं होता. स्‍ट्रेस कम होने की वजह से हम कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम से दूर रहते हैं.

साइनस से मिलती है राहत

साइनस की बीमारी में सेंधा नमक बहुत ही गुणकारी होता है. अगर आप साइनस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप अपने खाने में नॉर्मल नमक की जगह सेंधा नमक का प्रयोग करें. यह आपके साइनस प्रॉब्‍लम को सॉल्‍व करने में काफी फायदेमंद साबित होगा.यह सांस की कई बीमारियों में फायदेमंद होता है.

वजन घटाए

प्राचीन आयुर्वेद में यह बात बताई गई थी कि सेंधा नमक हमारे शरीर से वसा को खत्‍म करता है. यही नहीं, यह शरीर में मेटाबॉल्जिम को ठीक रखता है जिससे वजन कंट्रोल में भी इससे मदद मिलती है.

हार्ट के लिए अच्‍छा

यह आपके हार्ट के लिए भी अच्‍छा होता है. दरअसल सेंधा नमक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है और  हर मामले में हार्ट का ख्याल रखता है.

इसके अलावा भी कई हैं फायदे –

– अगर आप अनिद्रा से परेशान हैं  तो सेंधा नमक को भोजन में शामिल करें.

– अस्थमा, डायबिटीज और अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी सेंधा नमक फायदेमंद है.

– सेंधा नमक के प्रयोग से पथरी की समस्‍या भी कम हो जाती है.

– अगर आप सिरदर्द और माइग्रेन से परेशान रहते हैं तो इसमें भी सेंधा नमक काफी फायदा पहुंचाता है.

Back to top button