इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से बर्बाद हो जाएंगे आप

दुनिया में बहुत से लोग हैं जो अपने घरों में मनी प्लांट लगाते हैं ऐसे में कहा जाता है मनी प्लांट लगाना शुभ होता है. वहीं कई इस पौधे को घर में शौक में लगाते हैं. ऐसे में कहा जाता है घर में लगा मनी प्लांट आर्थिक तंगी दूर कर देता है. ऐसा भी कहते हैं कि इससे घर में सुख-शांति का प्रवेश होता है लेकिन मनी प्लांट को घर लाने से पहले कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. जी हाँ, वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को लगाने से पहले उसकी दिशा का ध्यार रखें, अगर दिशा गलत है तो वह आपके लिए काफी नुकसानदायक हो जाता है तो आइए बताते हैं कि कौन सी दिशा में लगाना चाहिए मनी प्लांट..

कहा जाता है कि वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में मनी प्लांट को लगाने से आग्नेय दिशा यानी दक्षिण-पूर्व दिशा को सबसे अधिक बेहतर माना जाता है क्योंकि अगर मनी प्लांट आपके घर की आग्नेय दिशा में है तो आपके घर में गणेश जी की कृपा बरस जाती है. कहते हैं कि वह दिशा भगवान गणेश की है वहीं उसके प्रतिनिधि ग्रह शुक्र है. इसी के साथ आप जानते ही होंगे कि गणेश भगवान अमंगल का नाश करते हैं वहीं शुक्र ग्रह को सुख-समृद्धि का कारक बताया गया है. अब ऐसे में अगर मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाया जाए तो शुभ होता है लेकिन उत्तर पूर्व दिशा में लगाना अशुभ माना जाता है.

कहा जाता है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर पूर्व दिशा में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है और इसका एक कारण यह भी है कि ईशान का प्रतिनिधि बृहस्पति गृह है और बृहस्पति और शुक्र में शत्रुता होती हैं.

Back to top button