आप भी जान लें कौन सा है दूध पीने का सही समय

ये तो आप जानते हैं कि दूध पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। दूध हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है और बीमार व्यक्ति से लेकर स्वस्थ्य व्यक्ति को दूध पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन, आपने देखा होगा कि कि कई लोग सुबह दूध पीते हैं तो कई लोग रात को दूध पीना पसंद करते हैं। वहीं, इस बात को लेकर बहस भी होती है कि किस वक्त दूध पीना ठीक रहता है, कई लोग दावा करते हैं कि सुबह दूध पीना सेहत के लिए ज्यादा सही है जबकि कई लोग रात में दूध पीना ज्यादा सही मानते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, दूध पीने का सही वक्त रात में है। कहा जाता है कि जब रात में सोते वक्त दूध पीना चाहिए। साथ ही कहा जाता है कि जिन लोगों को दूध से एलर्जी से है, उन लोगों को छोड़कर सभी लोगों को दूध पीना चाहिए। साथ ही अगर आप रात में सोने से पहले दूध पीते हैं तो आपको नींद भी अच्छी होती है। दूध अपने पाचक और पोषण गुणों के लिए आयुर्वेद में एक विशेष स्थान रखता है। दरअसल, जब आप रात में दूध पीते हैं तो आपको कैल्शियम का ज्यादा फायदा मिलता है, क्योंकि रात में आपकी एक्टिविटी लेवल काफी कम रहता है।

वहीं, कई मायनों में सुबह दूध पीना भी फायदेमंद होता है, क्योंकि जिन लोगों को एसिडिटी की दिक्कत होती है, उन्हें रात में दूध पचाना मुश्किल होता है। इसके साथ ही अगर घर में 5 से कम साल के बच्चे हैं तो दिन में दूध पीना उनकी हेल्थ के लिए अच्छा रहता है। लेकिन, ज्यादा सही रात में दूध पीना ही माना जाता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button