फ्लाइट में नेट इस्तेमाल करने के लिए देना पड़ सकता है 30 फीसदी चार्ज

जल्द ही हवाई सफर करने वाले यात्री सफर के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे और सोशल मीडिया पर सेल्फी पोस्ट करने का आनंद उठा सकेंगे। लेकिन इस सहूलियत के लिए उनको किराये का कम से कम 20 से 30 फीसदी वाई-फाई के इस्तेमाल के लिए देना पड़ेगा उड़ान के दौरान वॉइस और डेटा कनेक्टिविटी की ट्राई से अनुमति मिलने के बाद एयरलाइंस अब यात्रियों को सफर के दौरान नेट की सुविधा मुहैया कराने पर गौर कर रही हैं। 

फ्लाइट में नेट इस्तेमाल करने के लिए देना पड़ सकता है 30 फीसदी चार्ज

 

 

अधिकारियों ने बताया कि वाई-फाई का चार्ज इंटरनैशनल स्टैंडर्ड के मुताबिक होगा और सैटलाइट्स पर स्लॉट्स के लिए सर्विस प्रवाइडर्स द्वारा लगाए जाने वाले चार्ज को ध्यान में रखकर यात्रियों से चार्ज लिया जाएगा। उनलोगों ने बताया कि तीस मिनट्स से एक घंटे के लिए यात्रियों को 500 से 1000 रुपये तक चार्ज देना पड़ सकता है। 

इस अंदाज में भारत पहुंचा मोदी का ये खास मेहमान, किया ऐसा काम की देखते रह गये सभी देश की लोग

 

एयरलाइंस को सर्विस प्रवाइडर्स जैसे इनमारसैट और अन्यों को उड़ान के दौरान वाई-फाई सुविधा मुहैया कराने के लिए बड़ी रकम चुकानी होगी। इंटरनैशनल रूट्स के यात्रियों के लिए चार्ज देना तो मुश्किल नहीं होगा लेकिन डोमेस्टिक फ्लाइट में यह थोड़ा मुश्किल है क्योंकि छोटे डोमेस्टिक रूटस पर अडवांस बुकिंग किराया 1,200 से लेकर 2,500 तक होता है। ऐसे में वाई-फाई का चार्ज 500 से 1,000 देना मुश्किल होगा। एक प्राइवेट एयरलाइन के अधिकारी ने बताया, ‘हम डोमेस्टिक फ्लाइट्स में इस तरह की सुविधा मुहैया कराने की संभावनाओं पर गौर कर रहे हैं। कोई भी फैसला लेने से पहले खर्च और डिमांड पर गौर करना होगा।’

 

Back to top button