सर्दियों में आपके हाथ हो गए हैं बहुत ज्यादा रूखे तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

र्दियों में स्किन बहुत ज्यादा ड्राय हो जाती है। मौसम के अलावा बहुत ज्यादा साबुन, डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी ड्रायनेस को बढ़ाने का काम करते हैं। जिसकी वजह से ड्रायनेस की समस्या और ज्यादा खतरनाक हो जाती है। खुजली और रैशेज की परेशानी भी बढ़ जाती है। तो कैसे करें इस समस्या का समाधान, अगर आप भी इसके उपाय ढूंढ रहे हैं, तो यहां दिए गए उपाय आ सकते हैं आपके बेहद काम। 

गुनगुना पानी

हाथों की स्किन फटने लगी है, तो ठंडे पानी की जगह गरम पानी का इस्तेमाल करें। जहां ठंडा पानी हाथों को ड्राई बनाता है वहीं गुनगुना पानी नरम रखता है। हाथों को मॉयस्चराइज रखना भी बेहद जरूरी है जिसके लिए लोशन लगाते रहें ।

दूध का इस्तेमाल

दूध से भी हाथों की ड्रायनेस को दूर और ठीक किया जा सकता है। इसके लिए हाथों को कुछ देर मतलब 2-3 मिनट दूध में डुबाकर रखें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें और लोशन लगा लें।

क्रीम लगाकर सोएं

ड्रायनेस दूर करने के लिए रात को हाथों पर अच्छे से क्रीम लगाएं फिर दस्ताने पहन लें। इसका असर आपको सुबह ही नजर आ जाएगा। इसके अलावा हर बार हाथ धोने के बाद भी लोशन लगाना ही है ये आदत डाल लें।

शहद और एलोवेरा जेल

अगर आपके हाथ बहुत ज्यादा फट गए हैं, तो शहद का इस्तेमाल करें। शहद को हाथों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से हाथों को साफ करें। एक दूसरा उपाय है एलोवेरा जेल, जिससे रूखे हाथों का इलाज कर सकते हैं। हाथों पर एलोवेरा जेल लगाकर मालिश करें। सुबह धो लें।

Back to top button