निराश कर सकती है आपको यह खबर, टाटा स्काई पर नहीं दिखेंगे ये चैनल

टाटा स्काई के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (एसपीएन) और इंडिया टुडे का टाटा स्काई से व्यापारिक गठजोड़ पूरी तरह से समाप्त हो गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों के बीच वार्ता पूरी तरह से विफल हो गई है।निराश कर सकती है आपको यह खबर, टाटा स्काई पर नहीं दिखेंगे ये चैनल

टाटा स्काई जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म से सोनी पिक्चर्स और इंडिया टुडे ग्रुप के सभी चैनलों को हटा देगा। इसके बाद इस डीटीएच प्लेटफॉर्म पर लोगों को अधिकांश चैनल देखने को नहीं मिलेंगे। 

यह चैनल भी हो जाएंगे बंद

अब बातचीत के पूरी तरह से विफल हो जाने के बाद अभी टाटा स्काई पर चल रहे यह 11 चैनल (सोनी, सोनी एचडी, सोनी सब, सोनी मैक्स, सोनी सिक्स, सोनी टेन 1, टेन 1 एचडी, टेन 2 एचडी, टेन 3, पिक्स एचडी और आज तक) का प्रसारण भी पूरी तरह से बंद हो जाएगा। इससे पहले टाटा स्काई ने 22 चैनलों का प्रसारण पूरी तरह से अपने प्लेटफॉर्म पर बंद कर दिया है। 

टूट गई बातचीत 

ईएसपीएन के वितरण अध्यक्ष राजेश कौल ने कहा की 31 जुलाई को अनुबंध खत्म हो जाने पर टाटा स्काई ने उनके नेटवर्क से थोड़ा और समय मांगा था ताकी इस मसले पर बातचीत कामयाब हो जाए। परंतु टाटा स्काई ने तो आगे बढ़ कर बिना किसी सलाह मशवरे के उसके 22 चैनलों को ही बंद कर दिया। अगर इसे उनके हमारे चैनलों को बंद करने के हिसाब से देखा जाए, तो सचमुच यह बातचीत टूट गई है।  

देना होगा नोटिस

ट्राई इंटरकनेक्शन अधिनियमों के अनुसार कोई भी सेवा चालक चैनल प्रसारण केंद्रों को कम से कम तीन सप्ताह का लिखित नोटिस और उपभोक्ताओं को कारण स्पष्ट किये बिना प्रसारण बंद नहीं कर सकता है। अधिनियम यह भी कहता है कि, “टेलीविजन चैनलों के वितरकों के लिए आवश्यक है कि वे उपभोक्ताओं को किसी भी प्रस्तावित चैनल के प्रसारण निलंबन की तिथि के बारे में उसी चैनल पर 15 दिन पहले से स्क्रीन स्क्रॉल के द्वारा सूचित करना शुरू कर दें।”

1 अक्टूबर को बंद कर दिए थे चैनल

टाटा स्काई ने सोनी और टीवी टुडे नेटवर्क के सभी चैनलों को बिना बताए 1 अक्टूबर को बंद कर दिया था। दर्शकों ने जब टीवी खोला तो खुद को ठगा हुआ पाया। इससे ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों और जनता में काफी रोष उत्पनन हो गया था। लोगों ने सोशल मीडिया पर टाटा स्काई के फैसले के खिलाफ न्यायालय में जाने की धमकी भी दी थी। 

बता दें कि टाटा स्काई का सोनी जैसे अनेक कई चैनलों से करार है। पर कुछ दिन पहले से ही चैनल प्रसारण के बजाए, उपयोगकर्ताओं को उनके टोल फ्री नंबर पर मिस कॉल देने के लिए एक संदेश प्रदर्शित किया जा रहा था। सोशल मीडिया पर कई उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की थी कि मिस कॉल सेवा भी काम नहीं कर रही है।

टाटा स्काई ने दिया यह जवाब

टाटा स्काई ने जवाब देते हुए कहा कि ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों से समझौता न होने के कारण ऐसा कदम उठाना पड़ा। 

Back to top button