अपराध पर लगाम लगाने के लिए आज फिर से विधानसभा में UPCOCA बिल पेश करेगी योगी सरकार

संगठित अपराध पर लगाम लगाने के लिए लाए गए यूपीकोका बिल को यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार आज फिर से विधानसभा में पेश करेगी. विधान परिषद में बिल खारिज होने के बाद बिर फिर से पेश किया जा रहा है.

अपराध पर लगाम लगाने के लिए आज फिर से विधानसभा में UPCOCA बिल पेश करेगी योगी सरकारसंगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (यूपीकोका) बिल पिछले साल 21 दिसंबर को विधानसभा से पास हो गया था. जिसके बाद बिल को विधान परिषद भेजा गया. लेकिन विपक्ष की आपत्तियों के बाद इसे सदन की प्रवर समिति के पास भेज दिया गया था. वहां से लौटने के बाद बीते 13 मार्च को सरकार द्वारा इस पर विचार का प्रस्ताव विपक्ष की एकजुटता के कारण गिर गया था. लिहाजा अब प्रक्रिया के तहत इसे फिर से विधानसभा में पेश किया जा रहा है.

सरकार का दावा है कि इस कानून के आने से अंडरवर्ल्ड, जबरन वसूली, जबरन कब्जे, वेश्यावृत्ति, अपहरण, फिरौती, धमकी और तस्करी जैसे संगठित अपराधों पर लगाम लेगी.

बता दें कि इस तरह का कानून सबसे महाराष्ट्र में लागू किया गया है. हालांकि, महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण कानून (मकोका) की तर्ज पर लाए जा रहे इस कानून का विपक्षी सपा और बसपा विरोध करती रही है. ऐसे में कुछ बदलाव के साथ एक बार फिर योगी सरकार विधानसभा में यूपीकोका बिल पेश करेगी.
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com