Home > करियर > क्या आपकी भी महीने के आखिर तक नही बचती सैलरी, तो कर लें काम!

क्या आपकी भी महीने के आखिर तक नही बचती सैलरी, तो कर लें काम!

कई लोगों के साथ ये दिक्कत होती है कि महीना खत्म होने से पहले ही उनकी सैलरी खत्म हो जाता है. इसका कारण होता है उनके असीमित खर्चे करना और प्लान बनाकर नहीं चलना. ऐसे में आपको अपने बजट को लेकर कई बातें ध्यान में रखनी होगी, ताकि हर महीने आपको इस दिक्कत का सामना ना करना पड़े. आइए जानते हैं क्या हैं वो बातें…

क्या आपकी भी महीने के आखिर तक नही बचती सैलरी, तो कर लें काम!खर्चा ट्रैक करें- अगर पैस खत्म होने की दिक्कत आपके साथ भी है तो सबसे पहले एक दिन बैठकर ये पता करें कि आप हर महीने किन-किन चीजों में ज्यादा खर्च कर रहे हैं. ऐसा करके एक लिस्ट बना लें और यह लिस्ट पूरी ईमानदारी से बनाएं. अपने खर्चों को लेकर खुलकर लिखें और उसके बाद उस पर विचार करें कि कहां आपका खर्चा ज्यादा हो रहा है.

प्लान बनाएं- जब आप अपने खर्चों के बारे में पता कर लें तो उसके बाद अपना बजट प्लान तैयार करें. इन खर्चों में फिजूल खर्चों की लिस्ट बनाएं और ऐसे खर्चों की भी लिस्ट बनाएं, जहां आप कटौती कर सकते हैं. इसके बाद धीरे-धीरे इस प्लान के अनुसार अपना खर्चा करें. इसमें आप हर दिन के हिसाब से भी अपना प्लान बना सकते हैं.

बचत कर निवेश करें- पैसा बचाने के लिए बचत करना शुरू कर दें. साथ ही थोड़ा बहुत पैसा जमा होने पर उसे कहीं निवेश कर दें, इससे आपका पैसा सेफ भी रहेगा और आपको उससे फायदा भी होगा. इसके लिए आप एफडी, म्यूचुएल फंड आदि का सहारा भी ले सकते हैं.

अलग से कमाई का जरिया- अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं, जिससे आप एक्सट्रा इनकम भी कमा सकते हैं तो जरूर ये काम करना शुरू कर दें. इसके लिए आप कोई छोटा प्रोजेक्ट हाथ में ले सकते हैं, जिससे कि आपको सैलरी के साथ अलग से इनकम हो.

पार्टी को कहें ना- आजकल लोगों के पैसे जंक फूड या पार्टी आदि में ज्यादा खर्च हो रहे हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इन सबसे दूर रहने की कोशिश करें. इसमें आपकी शराब, सिगरेट, होटल खर्चा आदि शामिल है. आप इनमें थोड़ी सी कटौती करके ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Loading...

Check Also

रेलवे में कई पदों पर नौकरियां, 67 हजार रु सैलरी

रेलवे में कई पदों पर नौकरियां, 67 हजार रु सैलरी

कोंकण रेलवे निगम लिमिटेड द्वारा डिप्टी चीफ इंजीनियर के पदों पर अनुभवी उम्मीदवारो से आवेदन मांगे …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com