आज CM योगी ने राजभवन में योग करते हुए दिया ये स्लोगन कहा…

लखनऊ। करो योग, रहो निरोग के स्लोगन के साथ आज चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन लखनऊ में राज्यपाल राम नाईक व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ गृह मंत्र राजनाथ सिंह ने योग किया। इस अवसर पर राजभवन में हजारों लोग एकत्र थे। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा ने भी प्रदेश के दर्जनों मंत्री व विधायकों के साथ योग किया।आज CM योगी ने राजभवन में योग करते हुए दिया ये स्लोगन कहा...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि करो योग, रहो निरोग स्लोगन एक जिज्ञासु के लिए बहुत ही उपयुक्त है। राज्यपाल राम नाईक के साथ ही लखनऊ के सांसद तथा गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने योग तथा योग दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से ही हमारी पुरानी विधा योग को वैश्विक पहचान मिली है। अब सब इस विधा का लाभ लेने के गंभीर प्रयास में हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत के कारण ही योग विश्व में स्वीकार्य हुआ है। 

चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर  गुरुवार को राजभवन में भारत सरकार के गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी समेत कई प्रतिभागियों ने किया योग। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया योग का महत्व। राजनाथ ने कहा कि  मोदी ने योग को  विश्व पटल पर मान्यता दिलाई। राजनाथ ने कहा कि पहले लोग कहते थे कि वह किसी एक धर्म से जुड़ा है लेकिन अगर एक धर्म से जुड़ा होता तो दुनिया के 177 देशों का इसे समर्थन न मिलता। 46 इस्लामिक कंट्री ने इसे संयुक्त राष्ट्र में अपना समर्थन दिया है।

योगी आदित्यनाथ ने योग की महत्ता बताते हुए कहा कि इससे व्यक्ति स्वस्थ रहेगा और दवा इलाज पर होने वाले खर्च को कम किया जा सकता है। जीवन में योग अपनाने से आमजन बीमारी पर खर्च होने वाले धन को बचा सकते हैं और स्वस्थ जीवन पा सकते हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जीवन में संतुलन साधना ही योग है। 

राज्यपाल राम नाईक ने राजभवन में आने के लिए प्रतिभागियों के प्रति आभार जताया।आयुष विभाग के तत्वावधान में आयोजित इस विशेष योग शिविर में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा, आयुष राज्यमंत्री धर्म सिंह सैनी, मेयर संयुक्ता भाटिया समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।लखनऊ के राजभवन के अलावा शहर के 10 पार्कों में योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

सचिव आयुष मुकेश मेश्राम ने बताया कि पतंजलि योग पीठ के 150, यूपी नैचुरोपैथी एंड योग टीचर्स एसोसिएशन के 200, भारतीय योग संस्थान के 50, तत्वसामी योग संस्थान के 54, ब्रह्म कुमारी संस्था के 73 प्रतिभागी योगाभ्यास में शामिल हो रहे हैं। सभी के लिए परिवहन विभाग से बसों की व्यवस्था की गई है। योग संस्थानों के अलावा एनसीसी, सीआरपीएफ, एसएसबी के जवान भी योग दिवस में शामिल हो रहे हैं। स्वस्थ रहने के लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी प्रोटोकॉल के अनुसार ताड़ासन, वृक्षासन पादहस्त आसन, अर्ध चक्र, त्रिकोण, वज्र, अर्द्ध उष्ट्र आसन और प्राणायाम किया जाएगा। जिसमें प्रार्थना से संकल्प तक योग और अंत में शांति पाठ भी किया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बड़ी संख्या में लोगों ने योग अभ्यास किया। वाराणसी में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय ने सिगरा स्टेडियम में योग अभ्यास किया। यहां से सिगरा स्पोट्र्स स्टेडियम के साथ ही कई जगहों पर योग शिविर का आयोजन हुआ। गंगा किनारे के पक्के घाटों से लगायत बीएचयू, डीरेका आदि परिसरो में भी योग करने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे।

रामनगरी अयोध्या के साथ फैजाबाद में भी आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का बड़े स्तर पर आयोजन किया गया। स्पोट्र्स स्टेडियम के साथ ही अन्य जगह पर बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए। भाजपा सांसद लल्लू सिंह अयोध्या विधायक वेद गुप्ता के साथ भाजपा तथा अन्य दल के लोगों के साथ जिला प्रशासन के अधिकारी भी योग अभ्यास में जुटे रहे। जौनपुर में टीडी इंटर कालेज के मैदान में प्रभारी मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, सांसद केपी सिंह, सांसद राम चरित्र निषाद सहित हजारों लोगों ने योग किया।

आज प्रदेश के बिजनौर में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा नेहरू युवा केंद्र में योग कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। उन्होंने वहां पर हजारों लोगों के साथ योग का अभ्यास किया। इसके साथ ही बिजनौर के स्टेडियम में भी योग अभ्यास आयोजित किया गया। फतेहपुर में आइटीआइ मैदान में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सतयदेव पचौरी ने योग अभ्यास कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यहां पर आईटीआई मैदान समेत आधा दर्जन स्थानों पर योग दिवस मनाया जा रहा है। रायबरेली में योग दिवस के अवसर पर रायबरेली के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में भी हजारों लोगों ने एकत्र होकर योग अभ्यास किया। संगमनगरी इलाहाबाद में कंपनी बाग के साथ ही मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में बड़ी संख्या में लोग योग दिवस के मौके पर उमड़े। यहां पर हजारों की संख्या में लोगों ने योग अभ्यास किया। 

विश्व योग दिवस पर दैनिक जागरण की ओर से मेरठ के पुलिस लाइन में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सांसद के साथ ही विधायक तथा पुलिस के अधिकारी शामिल हुए। इसके साथ ही कैलाश प्रकाश स्पोट्र्स स्टेडियम में जिला प्रशासन ने योग शिविर का आयोजन किया। इसमें आर्ट ऑफ लिविंग के अनुराग अरोड़ा ने योगाभ्यास की जानकारी दी। इस कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री सिद्धार्थ सिंह भी शामिल हुए। 

मुरादाबाद में योग दिवस के अवसर पर पीटीसी मैदान में दैनिक जागरण की ओर से महाशिविर लगा। दो हजार से अधिक पुलिसकर्मियों ने बढ़ चढ़कर इसमें हिस्सा लिया। हर कोई मनोयोग से योग करता नजर आया। आइजी पीटीसी एलवी एंटोनी देवकुमार ने योग की महत्ता पर प्रकाश डाला। आगरा के पालीवाल पार्क में दैनिक जागरण के योग से ही होगा स्वस्थ भारत का निर्माण कार्यक्रम में हजारों लोगों ने योग अभ्यास किया।

बरेली के गांधी उद्यान में दैनिक जागरण के योग शिविर में प्रभारी मंत्री बृजेश पाठक ने योग शिविर का उद्घाटन किया। इसमें भी हजारों लोगों ने योग अभ्यास किया। शाहजहाँपुर में बड़ी संख्या में लोगों ने ओसीएफ रामलीला मैदान में सामूहिक रूप से योग किया। बाराबंकी के राजकीय इंटर कालेज मैदान में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री दारा सिंह योग में शामिल हुये। प्रशासनिक अमले के साथ विभिन्न विभागों के कर्मचारियों व अधिकारियों ने भी योग किया।  इसके अलावा विभिन्न स्कूल व मन्दिर परिसर में भी योग के लिए भीड़ उमड़ी।

अखिलेश यादव ने यूपी का CM बनने की जताई इच्छा और कही ये बात…

चित्रकूट में योग दिवस का बड़े स्तर पर आयोजन किया गया। इंटर कालेज में पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष बाबूराम निषाद ने योग शुभारंभ किया। भाजपा जिलाध्यक्ष व विधायक चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, मानिकपुर विधायक आरके सिंह पटेल, जिलाधिकारी विषाख जी, एसपी मनोज कुमार झा सहित हजारों लोगों ने योग किया। इसी तरह धर्म नगरी के ग्रामोदय विश्वविद्यालय, मानिकपुर, मऊ समेत अन्य जगहों पर भी योग दिवस का आयोजन हो रहा है। जिले में हजारों लोगों ने प्रतिदिन योग करने का संकल्प लिया।

Loading...

Check Also

सिग्नेचर ब्रिज विवाद को लेकर मनोज तिवारी ने CM केजरीवाल के खिलाफ दर्ज कराई FIR

सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन के मौके पर हुए विवाद के बाद भाजपा सांसद मनोज तिवारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com