Yahoo यूजर्स के लिए आई बुरी खबर, हैक हुई सबकी Email ID

याहू ने अपने ईमेल यूजर्स को चेताया है कि हैकर्स बिना पासवर्ड के भी उनके ई-मेल आईडी को खोल सकते हैं।कंपनी ने अपनी वेबसाइट में पोस्ट किए गए संदेश में कहा है कि कुछ हैकर्स ने नकली कूकीज बनाई हैं, जो यूजर्स को पता लगे बगैर उनकी सारी जानकारी हैक कर लेती हैं और फिर उन्हें बिना पासवर्ड के अकाउंट खोलने का मौका मिल जाता है।

अभी अभी: RBI ने ने किया ये बड़ा बदलाव, पढ़े क्या है? पूरी खबर

याहू ने ऐसी कूकीज के बारे में पता लगाकर उन्हें इनवैलिडेट कर दिया है। लेकिन अब तक यह पता नहीं चल सका है कि इनकी वजह से अब तक कितने यूजर्स प्रभावित हो चुके हैं।वहीं, कंपनी इस समस्या से निपटने की कोशिश कर रही है।

2015 और 2016 में भी याहू के करोड़ों ईमेल आईडी लगातार हैक किए जा चुके हैं। आपको बता दें कि 2015 और 2016 में याहू के अकाउंट हैक किए गए थे और इन्हें अब तक कि सबसे बड़ी हैकिंग कहा गया था।
आपको बता दें कि 2014 में करीब 500 मिलियन यानि 50 करोड़ याहू यूजर्स का डाटा चोरी हुआ था। इस दौरान यूजर्स के नाम, ईमेल, एड्रेस, टेलिफोन नंबर, बर्थ डेट, पासवर्ड आदि जानकारियां चुराई गई थीं। ये जानकारी याहू कंपनी ने दी है।
कंपनी ने हिदायत
याहू ने बताया है कि यूजर्स को पासवर्ड बदलने के लिए कहा जा रहा है। अगर यूजर्स अपना पासवर्ड नहीं बदलते हैं तो उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कंपनी ने यूजर्स को सुझाव दिया है कि वो न सिर्फ याहू का पासवर्ड बल्कि अपने सभी ऑनलाइन अकाउंट्स का पासवर्ड भी बदल दें। दरअसल, जब याहू की जानकारियां लीक हुई थीं तब से लेकर अब तक अगर किसी यूजर ने अपना पासवर्ड चेंज नहीं किया होगा तो हैकर्स उसके अकाउंट पर अटैक कर सकते हैं। ऐसे में ये बेहद जरुरी है कि यूजर्स अपने अकाउंट का पासवर्ड तुरंत बदल लें।
Back to top button